Health Update: छींक से छुटकारा पाने में ये सब चीजें आपकी मदद करेंगी

Samachar Jagat | Monday, 15 Nov 2021 01:17:03 PM
All these things will help you to get rid of sneezing

सर्दियां आते ही सर्दी-जुकाम जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं, लेकिन छींक आना एक स्वाभाविक स्नेह है जो हर किसी को होता है। छींकना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह हमारे शरीर में एक सुरक्षात्मक तंत्र के रूप में कार्य करता है क्योंकि छींकने से हमारे शरीर में पाए जाने वाले कई हानिकारक एलर्जेंस बाहर निकल जाते हैं।

 

 

एक या दो छींक आना आम बात है, लेकिन अगर छींक लगातार बनी रहे तो इससे काफी परेशानी हो सकती है और सेहत को नुकसान हो सकता है। तो आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जो आपको छींक से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।


 
अगर आपको लगातार छींक आ रही है तो पुदीने के तेल का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा, छींक की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसके इस्तेमाल से पुदीने के तेल में बहुत सारे एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। अगर आपको बहुत ज्यादा छींक आ रही है तो एक बड़े बर्तन में पानी लेकर गैस पर रख दें, जब पानी में उबाल आने लगे तो इसमें 5 बूंद पुदीने का तेल मिलाएं. अब अपने सिर से एक तौलिये को ढक लें और इस पानी से भाप लें। यह उपाय आपको छींक से राहत दिलाने में मदद करेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.