ATM Withdrawal Charges: एसबीआई बनाम पीएनबी बनाम एचडीएफसी बैंक बनाम आईसीआईसीआई बैंक

Samachar Jagat | Saturday, 05 Aug 2023 09:30:12 AM
ATM Withdrawal Charges:  SBI vs PNB vs HDFC Bank vs ICICI Bank

एटीएम निकासी शुल्क: किसी भी बैंक में खाता खोलने के साथ-साथ ग्राहकों को नेट बैंकिंग और डेबिट यानी एटीएम कार्ड मिलना आम बात है। आजकल लोग कैश निकालने के लिए बैंक जाने की बजाय एटीएम से पैसे निकालना पसंद करते हैं।

खाताधारक किसी भी बैंक के एटीएम से कैश निकाल सकते हैं, लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि इसके लिए भी अलग-अलग बैंकों ने दूसरे बैंक के एटीएम से मुफ्त लेनदेन की सीमा तय की है।

एटीएम से कैश निकालने पर कितना चार्ज लगेगा?

जून 2022 में भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को आदेश दिया था कि वे एटीएम कार्ड के लिए मासिक शुल्क के अलावा ग्राहकों से प्रति लेनदेन 21 रुपये का शुल्क ले सकते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि आपके बैंक के एटीएम से पहले पांच लेनदेन ग्राहकों के लिए बिल्कुल मुफ्त हैं। वहीं, मेट्रो शहरों में अन्य बैंकों के लिए तीन लेनदेन की सीमा तय की गई है। वहीं, गैर-मेट्रो शहरों में यह सीमा पांच निकासी की है। इससे अधिक ट्रांजैक्शन करने पर आपको अधिकतम 21 रुपये प्रति निकासी शुल्क देना होगा. यह नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो गया है.

जानिए एसबीआई एटीएम से निकासी शुल्क के बारे में-

भारतीय स्टेट बैंक 25,000 रुपये के मासिक बैलेंस तक 5 मुफ्त एटीएम लेनदेन की पेशकश करता है। वहीं, इससे अधिक निकासी पर आपको 10 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन और जीएसटी देना होगा। वहीं, दूसरे बैंक के एटीएम पर आपको 20 रुपये और जीएसटी देना होगा। अगर आपका मासिक बैलेंस 25,000 रुपये से ज्यादा है तो आप एटीएम से जितनी बार चाहें मुफ्त में कैश निकाल सकते हैं।

जानिए पीएनबी एटीएम से निकासी शुल्क के बारे में-

देश का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक पीएनबी मेट्रो और गैर-मेट्रो दोनों शहरों में अपने ग्राहकों को 5 मुफ्त एटीएम लेनदेन प्रदान करता है। इसके बाद आपको पीएनबी से नकद निकासी पर 10 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होगा। वहीं, अन्य बैंकों में 21 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होगा।

एचडीएफसी बैंक निकासी शुल्क के बारे में जानें-

निजी क्षेत्र का बड़ा बैंक एचडीएफसी बैंक भी अपने ग्राहकों को एक महीने में 5 एटीएम लेनदेन मुफ्त में करने की सुविधा देता है। वहीं, मेट्रो सिटी के अन्य बैंकों में यह सीमा 3 ट्रांजैक्शन की है। इसके बाद आपको प्रति ट्रांजैक्शन 21 रुपये और जीएसटी चार्ज देना होगा।

आईसीआईसीआई बैंक निकासी शुल्क के बारे में जानें-

अन्य बैंकों की तरह आईसीआईसीआई बैंक ने भी आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से 5 लेनदेन और अन्य बैंकों के एटीएम से 3 लेनदेन की सीमा तय की है। इसके बाद ग्राहकों को प्रति निकासी 20 रुपये और गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.50 रुपये का भुगतान करना होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.