Best Investment Plans in 2023: 5 साल में कहां मिलेगा अच्छा रिटर्न? ये 5 प्लान आपके लिए बेस्ट हो सकते हैं

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Aug 2023 10:03:53 AM
Best Investment Plans in 2023: Where to get good returns in 5 years? These 5 plans can be best for you

2023 में सर्वश्रेष्ठ निवेश योजनाएं: वित्तीय योजना में निवेश योजना चुनना एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है। अपनी संपत्ति को बढ़ाने के लिए आप अपने पैसे का सही उपयोग करने के लिए कौन सा तरीका अपना रहे हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पैसे का कितना अच्छा उपयोग हो रहा है।

आपके निवेश के पहले पांच साल आपके लिए सही रास्ता चुन सकते हैं, इसलिए इस दौरान सही योजना चुनना जरूरी है। यहां जानिए अगले पांच साल में अच्छे रिटर्न के लिए आप अपना पैसा कहां निवेश कर सकते हैं।

1. ईएलएसएस (इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम)

ईएलएसएस को छोटी अवधि के लिए सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक माना जाता है। यह एक म्यूचुअल फंड स्कीम है, जिसका प्रबंधन एक फंड मैनेजर द्वारा किया जाता है। इसके तहत आपके पैसे को रणनीतिक रूप से विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में निवेश किया जाता है। यह स्कीम बाजार से जुड़ी हुई है, इसलिए जोखिम तो है, लेकिन यहां आपको रिटर्न भी अच्छा मिलता है।

2. यूलिप (यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान)

यूलिप या यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान बीमा और निवेश योजनाओं का मिश्रण हैं। यानी आपको दोगुना फायदा मिलेगा. इसके अलावा, आपको प्रीमियम सुरक्षा, विविध परिसंपत्ति आवंटन, व्यवस्थित निकासी विकल्प के साथ कर लाभ मिलता है। कई अनोखे फीचर्स के कारण यह अगले 5 साल तक आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

3. एनएससी (राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र)

सरकार द्वारा चलाई गई यह स्कीम आपको गारंटीड रिटर्न देती है। यह बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम की तरह है, जो 5 साल की लॉक-इन अवधि के साथ आती है। अब आपको एनएससी पर 7.70 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. इस पर आप सालाना ब्याज रिटर्न पर टैक्स छूट ले सकते हैं, निवेश की मूल राशि पर भी टैक्स छूट मिलती है।

4. एफएमपी या निश्चित परिपक्वता योजना

फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान भी आपके लिए अच्छा विकल्प है. यह एक ऋण आधारित क्लोज एंडेड म्यूचुअल फंड है, जिसके तहत ऋण उपकरणों में निवेश किया जाता है। निवेश ऐसे ऋण उपकरणों में किया जाता है, जो योजना के साथ ही परिपक्व होते हैं। यहां आपको बैंक एफडी से भी ज्यादा रिटर्न मिल सकता है।

5. लिक्विड फंड

लिक्विड फंड भी एक म्यूचुअल फंड है, यह 91 दिनों की परिपक्वता अवधि के साथ आता है। अगर आप कम अवधि में ज्यादा लिक्विडिटी वाले विकल्प की तलाश में हैं तो ये फंड आपके लिए हैं। हालाँकि, चूंकि ये फंड बाजार से जुड़े हुए हैं, इसलिए रिटर्न उन परिसंपत्तियों पर निर्भर करता है जिनसे आपका फंड जुड़ा हुआ है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.