Best Post Office Scheme! 100% सुरक्षा और गारंटीड रिटर्न देती है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, निवेश के लिए हो सकती है बेस्ट

Samachar Jagat | Monday, 10 Jul 2023 09:25:40 AM
Best Post Office Scheme! This post office scheme gives 100% security and guaranteed returns, can be best for investment

आज के दौर में हर कोई अपने निवेश पर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न की तलाश में रहता है। इसी वजह से कई लोग छोटी बचत योजनाओं को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन इस समय छोटी बचत योजना में भी काफी ब्याज मिल रहा है.

पोस्ट ऑफिस कई बेहतरीन और लोकप्रिय छोटी बचत योजनाएं पेश कर रहा है। इनमें राष्ट्रीय बचत सावधि जमा योजना (टीडी), राष्ट्रीय बचत मासिक आय योजना (एमआईएस), सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), किसान विकास पत्र (केवीपी), सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई), वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं। बचत योजना (एससीएसएस), राष्ट्रीय बचत आवर्ती जमा (आरडी)।

छोटी बचत योजनाओं के लिए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आता है. इसमें ज्यादा ब्याज के साथ-साथ टैक्स छूट भी मिलती है. 5 साल की एनएससी पर ब्याज दर घटाकर 7.7 फीसदी कर दी गई है. आपको बता दें कि फिलहाल देश का कोई भी बड़ा बैंक इतना ब्याज नहीं दे रहा है. ऐसे में आपके लिए एनएससी में निवेश करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. इंडिया पोस्ट के मुताबिक, इस योजना के तहत न्यूनतम 1000 रुपये से खाता खोला जा सकता है. इसमें आप 100 रुपये के गुणक में जमा कर सकते हैं. वहीं, इसमें निवेश की अधिकतम सीमा तय नहीं है।

कहां खोला जा सकता है खाता

एनएससी के तहत खाता देशभर के डाकघर शाखा में खोला जा सकता है। कौन कर सकता है निवेश: इसमें कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसे आप अपने बच्चों के नाम पर भी खरीद सकते हैं. इन प्रमाणपत्रों की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। इसमें हर साल ब्याज जुड़ता जाता है और चक्रवृद्धि ब्याज के साथ यह पैसा बढ़ता रहता है. यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि टैक्स छूट केवल 1.5 लाख तक के निवेश पर ही मिलती है।

कब निकाल सकते हैं पैसा इसकी मैच्योरिटी 5 साल है. अच्छी बात यह है कि अगर आप कुछ शर्तें पूरी करते हैं तो 1 साल की मैच्योरिटी अवधि के बाद खाते से रकम निकाल सकते हैं. राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र में ब्याज दर हर 3 महीने में बदली या तय की जाती है।


इसलिए निवेशक को बढ़ती ब्याज दरों के साथ-साथ निवेश की राशि में भी बदलाव करना चाहिए। इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह योजना सरकारी है। यानी एक तो आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित है और दूसरा ये कि आपको उतना रिटर्न मिलेगा जितना सरकार ने कहा है. इसके अलावा आपको ज्यादा भागदौड़ भी नहीं करनी पड़ेगी.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.