Desert Recipe : बंगाली स्वीट रसगुल्ले को लेकर करें कुछ ऐसा प्रयोग, छैना नहीं सूजी से बनाएं स्पेशल रसगुल्ला, नोट करें आसान रेसिपी ?

Samachar Jagat | Thursday, 06 May 2021 02:49:25 PM
Desert Recipe: Do this experiment with Bengali sweet rasgulla, make special rasgulla with semolina, not chenna, note easy recipe?

लाइफस्टाइल डेस्क।  लॉकडाउन के दौरान मीठा खाने का मन कर रहा है लेकिन दुकानें खुली नहीं होने के कारण बाहर से खरीदकर ला नहीं सकते हैं। ऐसे में ये समय व्यक्ति के लिए शेफ बनने का है। किचन में कुछ प्रयोग करके आप एक अच्छे कुक बन सकते हैं।रसगुल्ले खाने का मन है लेकिन दूध नहीं मिल रहा। तो आप सूजी के भी रसगुल्ले बना सकते हैं। रसगुल्ला वैसे तो छैने से बनाया जाता है। लेकिन आप सूजी से भी इसे बना सकते हैं।

तो आइये जानते हैं सूजी के रसगुल्ले बनाने की रेसिपी के बारे में...

सामग्री

सूजी - 1 कप, देसी घी - 2 बड़ा चम्मच, दूध - 1 बड़ी कटोरी, चीनी - 3 बड़ी चम्मच, बारीक कटे ड्राई-फ्रूट्स - आधा कप पानी - जरूरत के अनुसार, बारीक कटा पिस्ता - 1 छोटा चम्मच, चुटकी भर केसर

सूजी के रसगुल्ले बनाने का तरीका इस प्रकार है...

सूजी के रसगुल्ले बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में दूध और चीनी डालकर धीमी आंच पर गर्म होने दें। अब दूध में सूजी डालकर धीरे-धीरे चलाते गाढ़ा होने तक पकाएं।  मिश्रण में गांठ न पड़े। क्योंकि इससे टेस्ट नहीं आएगा। साथ ही स्पंज भी नहीं बनेगा। 

अब मिश्रण के गाढ़ा यानि ठोस होने के बाद उसे थोड़ा ठंडा होने के लिए अलग रखें। हाथों पर घी लगाकर सूजी और दूध के मिश्रण को हाथों में लेकर गोल आकार बनाकर बीच में से दबाकर ड्राई-फ्रूट्स भरें और फिर चारों ओर से बंद करते हुए रसगु्ल्ले का गोल आकार बनाएं।

अब एक पैन में पानी और चीनी डालकर धीमी आंच पर उबाल आने तक पकाकर चाशनी बनाएं। पहले से बने रसगुल्लों को चाशनी में डालकर 3-5 मिनट के लिए रखें। ताकि रसगुल्ले चाशनी को सोख सकें। अब सूजी के रसगुल्लों को बॉउल में निकालकर पहले से कटे हुए पिस्ते और केसर के धागों से गार्निश करके फ्रिज में ठंडा होने के लिए 1-2 घंटे के लिए रखें। लीजिये तैयार है आपके सूजी के रसगुल्ले। अब आप इन्हें टेस्ट कर सकते हैं। 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.