Employees Leave Policy: वित्त मंत्रालय का बड़ा अपडेट, कर्मचारियों को हफ्ते में 2 दिन की छुट्टी मिलेगी

Samachar Jagat | Friday, 05 May 2023 02:06:31 PM
Employees Leave Policy: Big update from Ministry of Finance, employees will have 2 days off in a week

सरकारी बैंक कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। सरकारी बैंकों को जल्द ही हफ्ते में सिर्फ 5 दिन ही काम करने की इजाजत मिल सकती है। एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि वित्त मंत्रालय जल्द ही इस प्रस्ताव को मंजूरी दे सकता है.


इससे पहले यह बताया गया था कि भारतीय बैंक संघ (आईबीए) और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज (यूएफबीई) ने 5-दिवसीय कार्य सप्ताह के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति व्यक्त की है। हालांकि, इसके लिए बैंकों को अपने काम के घंटे रोजाना 40 मिनट तक बढ़ाने होंगे।

फिलहाल सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में रविवार को छोड़कर हर दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश रहता है। जबकि बैंक हर महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं। यदि महीने में 5 शनिवार हों तो उस दिन भी बैंक खुले रहते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक आईबीए ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 5 दिन काम और 2 दिन छुट्टी का प्रस्ताव भेजा था. यानी हर सोमवार से शुक्रवार तक बैंक खुले रहेंगे, जबकि हर शनिवार और रविवार को छुट्टी रहेगी. रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही वेज बोर्ड रिवीजन वाला नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

इस बीच, मई के महीने में पूरे भारत में बैंक 11 दिनों के लिए बंद रहेंगे। बुद्ध पूर्णिमा और महाराणा प्रताप जयंती सहित विभिन्न त्योहारों के कारण मई में कई छुट्टियां हैं। यदि आप मई में किसी काम से बैंक जाने की योजना बना रहे हैं, तो उन्हें किसी भी असुविधा से बचने के लिए बैंक के अवकाश कैलेंडर की जांच करनी चाहिए।

हालांकि इन 11 दिनों के दौरान बैंक शाखाएं बंद रहेंगी, लेकिन ग्राहकों को मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध रहेंगी और वे ऑनलाइन लेनदेन कर सकेंगे। इसके अलावा, ग्राहक एटीएम मशीनों और बैंकिंग कियोस्क पर भी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इससे पहले अप्रैल में गुड फ्राइडे, अंबेडकर जयंती और ईद-उल-फितर जैसे त्योहारों के चलते करीब 15 बैंकों में छुट्टियां थीं.

(pc hrhelpboard)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.