ESIC Employees Alert! Big news! ईएसआईसी ने कर्मचारियों के लिए जारी की आवश्यक सूचना, अनदेखी की तो पछतावे के सिवा कुछ नहीं बचेगा

Samachar Jagat | Tuesday, 30 May 2023 02:37:39 PM
ESIC Employees Alert! Big news! ESIC issued necessary information for employees, if ignored, nothing will be left except regret

कर्मचारी राज्य बीमा निगम : कर्मचारी राज्य बीमा निगम यानी ईएसआईसी देश के करोड़ों कामगारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करता है।

ईएसआईसी के तहत आने वाले कर्मचारियों का न केवल मामूली मासिक शुल्क पर इलाज होता है बल्कि दवाएं भी मुफ्त मिलती हैं। ईएसआईसी अपने सदस्यों के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों को चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है। डिजिटल हो रहे भारत में ESIC ने कई आवश्यक सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है और बड़ी संख्या में लोग ESIC की ऑनलाइन सेवाओं का लाभ भी उठाते हैं। लेकिन, ESIC ने अपने सभी मेंबर्स के लिए ऑनलाइन सर्विस से जुड़ी एक अहम जानकारी जारी की है।

ईएसआईसी के नाम से कई फर्जी वेबसाइट चल रही हैं

ईएसआईसी ने सदस्यों को सूचना जारी करते हुए अपील की है कि ईएसआईसी की ऑनलाइन सेवाओं का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतने की जरूरत है. ESIC ने बताया कि उनके नाम से कई फर्जी वेबसाइट चलाई जा रही हैं, जिनसे कर्मचारियों की कई गोपनीय जानकारियां चुराई जा सकती हैं. इतना ही नहीं इन फर्जी वेबसाइटों से आम लोगों को भी भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। ईएसआईसी ने कहा है कि जब भी सदस्यों को ऑनलाइन सेवाओं की जरूरत हो तो उन्हें यूआरएल की अच्छी तरह से जांच कर लेनी चाहिए।

ESIC की ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करते समय सावधान रहें

ESIC की आधिकारिक वेबसाइट का URL http://esic.gov.in है। यदि आप ESIC के अंतर्गत आते हैं और ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए बार-बार पोर्टल पर जाते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। अगर आपको ईएसआईसी के नाम से कोई फर्जी वेबसाइट दिखे तो उस पर भूल से भी क्लिक न करें। ईएसआईसी की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक http://esic.gov.in है। इसके अलावा ईएसआईसी की ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किसी अन्य लिंक पर क्लिक न करें, अन्यथा आप साइबर धोखाधड़ी या साइबर अपराध के शिकार हो सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.