Gandhi Jayanti Speech: 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर आप यह आसान भाषण दे सकते हैं।

Samachar Jagat | Thursday, 28 Sep 2023 11:01:10 AM
Gandhi Jayanti Speech: You can give this easy speech on Gandhi Jayanti on 2nd October.

गांधी जयंती भाषण: देश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पूरे उत्साह के साथ मनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। भारत में हर साल 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है।

सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर भारत को अंग्रेजों से आजादी दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को पोरबंदर, गुजरात में हुआ था। सत्य और अहिंसा को लेकर बापू के विचार हमेशा भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया का मार्गदर्शन करते रहे हैं और भविष्य में भी करते रहेंगे।

उनके विचारों के सम्मान में हर साल 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस भी मनाया जाता है। इस बार गांधी जयंती के मौके पर देशभर में स्वच्छता से जुड़े कई कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है. केंद्र सरकार के प्रयासों से स्वच्छता ही सेवा अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है।

अपने हालिया 'मन की बात' संबोधन के दौरान, पीएम मोदी ने सभी नागरिकों से राष्ट्रपिता को 'स्वच्छांजलि' के साथ श्रद्धांजलि देने की अपील की। इस बार 'एक तारीख, एक घंटा, एक साथ' अभियान चलाया जाएगा. पीएम मोदी ने सभी नागरिकों से 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे स्वच्छता के लिए 1 घंटा दान करने की अपील की है. लोग अपनी गली, मोहल्ले, किसी पार्क, नदी, झील या किसी सार्वजनिक स्थान पर स्वच्छता अभियान से जुड़ सकते हैं।

गांधी जयंती के दिन स्कूलों और कॉलेजों में वाद-विवाद और भाषण प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता है। स्कूलों और कॉलेजों में भाषण और निबंध लेखन प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। यदि आप गांधी जयंती के अवसर पर भाषण देने की योजना बना रहे हैं तो यहां उदाहरण दिए गए हैं-

गांधी जयंती भाषण 2023: गांधी जयंती पर आप ये भाषण दे सकते हैं

… आदरणीय शिक्षकगण एवं मेरे साथियों…
आज 2 अक्टूबर है और पूरा भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देश गांधी जयंती मना रहे हैं. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को पोरबंदर, गुजरात में हुआ था। इनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गाँधी था। बाद में उन्हें लोगों के बीच बापू कहा जाने लगा।

देश को अंग्रेजों के चंगुल से आजाद कराने में बापू ने सबसे अहम भूमिका निभाई। उन्होंने अपने सत्य और अहिंसा के सिद्धांत के दम पर अंग्रेजों को कई बार घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। उनके अहिंसा के सिद्धांत को पूरी दुनिया ने सलाम किया, यही कारण है कि आज के दिन को पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाती है। महात्मा गांधी के विचारों ने न केवल भारत बल्कि पूरे विश्व का सदैव मार्गदर्शन किया है और भविष्य में भी करते रहेंगे।


महात्मा गांधी की महानता, उनके कार्यों और विचारों के कारण 2 अक्टूबर को स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह राष्ट्रीय त्योहार का दर्जा दिया गया है। गांधीजी का मानना था कि हिंसा के रास्ते पर चलकर आप कभी भी अपने अधिकार नहीं पा सकते। उन्होंने विरोध जताने के लिए सत्याग्रह का रास्ता अपनाया.

महात्मा गांधी ने लंदन में कानून की पढ़ाई की। लंदन से बैरिस्टर की डिग्री प्राप्त करने के बाद उन्होंने कोई बड़ा अधिकारी या वकील बनना उचित नहीं समझा, बल्कि अपना पूरा जीवन देश को समर्पित कर दिया। उन्होंने अपने जीवन में ब्रिटिश शासन के खिलाफ कई आंदोलन किये। वह हमेशा लोगों के अधिकारों के लिए लड़ते रहे। चंपारण सत्याग्रह, असहयोग आंदोलन, दांडी सत्याग्रह, दलित आंदोलन, भारत छोड़ो आंदोलन उनके कुछ प्रमुख आंदोलन थे जिन्होंने ब्रिटिश साम्राज्य की नींव को कमजोर करने में बड़ी भूमिका निभाई।

गांधीजी ने भारतीय समाज में व्याप्त छुआछूत जैसी बुराइयों के खिलाफ लगातार आवाज उठाई। वह एक ऐसे समाज का निर्माण करना चाहते थे जिसमें सभी लोगों को समान दर्जा मिले क्योंकि सभी को एक ही ईश्वर ने बनाया है। उनके साथ भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए. वह सदैव महिला सशक्तिकरण के लिए प्रयासरत रहे। उन्होंने लाखों भारतीयों और दुनिया भर के लोगों को अहिंसा के माध्यम से अपने अधिकारों और स्वतंत्रता के लिए लड़ने के लिए प्रेरित किया।

दोस्त! यह सच है कि हम सभी गांधीजी का बहुत सम्मान करते हैं। लेकिन उनके सभी सपने तभी पूरे होंगे जब हम शांति, अहिंसा, सत्य, समानता और महिलाओं के प्रति सम्मान जैसे उनके आदर्शों का पालन करेंगे।

इसलिए आज हमें उनके विचारों को अपने जीवन में उतारने का संकल्प लेना चाहिए। सरकार के स्वच्छता अभियान से जुड़ना चाहिए. अपने आसपास के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखने और खादी से बनी चीजें खरीदने का संकल्प लेना चाहिए।

धन्यवाद।
जय हिन्द!



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.