Metaverse Crime Live: आभासी दुनिया में लड़की के साथ हुआ दुष्कर्म, पहुँच गयी थाने

Samachar Jagat | Saturday, 28 May 2022 11:21:55 AM
Girl raped in virtual world!

हाल ही में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. दरअसल, हाल ही में एक लड़की ने आरोप लगाया है कि मेटावर्स की वर्चुअल दुनिया में उसके किरदार (अवतार) के साथ रेप किया गया है. जी हाँ और इसके साथ ही लड़की ने ये भी दावा किया कि एक और अवतार उसके साथ हो रही रेप की घटना को देख रहा था और उसके हाथ में वोडका की बोतल थी जिसे वो बांट रहा था. सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक एक गैर-लाभकारी संस्था SumOfUs ने हाल ही में एक 21 साल की लड़की को वर्चुअल दुनिया में भेजा है. हालांकि, कुछ घंटों के बाद, लड़की के अवतार से एक अजनबी ने उसका यौन शोषण करना शुरू कर दिया।

बताया जा रहा है कि इस घटना को लेकर लड़की ने कहा, 'यह सब बहुत तेजी से हुआ. हालांकि यह सब मेरे अवतार के साथ हो रहा था लेकिन मुझे लगा कि यह मेरे साथ हो रहा है। आपको बता दें कि मेटावर्स के होराइजन वर्ल्ड्स ऐप के जरिए लड़की ने वर्चुअल दुनिया में कदम रखा था। इस घटना को लेकर एक जानी-मानी वेबसाइट से बात करते हुए मेटावर्स के प्रवक्ता ने कहा, 'हो सकता है कि लड़की ने हमारे सेफ्टी फीचर टूल को एक्टिवेट न किया हो जो कि डिफॉल्ट रूप से ऑन होता है। इसके जरिए अवांछित या मित्र सूची से बाहर के लोगों को करीब आने से रोका जा सकता है। इससे अवांछित बातचीत से बचना आसान हो जाता है। फिलहाल और भी सेफ्टी फीचर्स पर काम किया जा रहा है।


 
आप सभी जानते हैं कि मेटावर्स पूरी तरह से एक आभासी दुनिया है, लेकिन हमारी वास्तविक दुनिया में जो कुछ भी होता है वह उसमें हो रहा है। जी हां, इसी के चलते सुरक्षा फीचर्स को लेकर सवाल उठ रहे हैं। कुछ समय पहले लंदन में रहने वाली एक महिला ने यह भी आरोप लगाया था कि मेटावर्स में शामिल होने के 60 सेकंड के भीतर वहां कुछ यूजर्स ने मिलकर उनके अवतार का शारीरिक शोषण किया। आप सभी को यह भी बता दें कि जब भी कोई मेटावर्स में साइन इन करता है तो वह एक ऑनलाइन दुनिया में प्रवेश कर जाता है। जहां यूजर्स के वर्चुअल कैरेक्टर (अवतार) मिलते हैं और संवाद करते हैं।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.