HDFC Bank Hikes Interest Rates: एचडीएफसी बैंक ने लोन महंगा किया, एमसीएलआर 15 बेसिस प्वाइंट बढ़ाया, ईएमआई हो सकती है महंगी!

Samachar Jagat | Monday, 10 Jul 2023 09:42:02 AM
HDFC Bank Hikes Interest Rates: HDFC Bank has made loans costlier, increased MCLR by 15 basis points, EMI may be costlier!

एचडीएफसी बैंक अपडेट: एचडीएफसी बैंक ने अलग-अलग अवधि के लिए एमसीएलआर में बढ़ोतरी की है। जिससे कर्ज महंगा हो गया है.

देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी बैंक ने कर्ज महंगा कर दिया है। बैंक के इस फैसले से लोगों की ईएमआई बढ़ना लाजमी है. एचडीएफसी बैंक ने एमसीएलआर (मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स) में 15 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। नई दरों में बढ़ोतरी 7 जुलाई 2023 से ही लागू हो गई है.

एचडीएफसी बैंक के एमसीएलआर में बढ़ोतरी पर नजर डालें तो ओवरनाइट एमसीएलआर 15 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 8.25 फीसदी कर दिया गया है, जो पहले 8.10 फीसदी था. एक महीने की एमसीएलआर को 10 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी के साथ 8.20 फीसदी से बढ़ाकर 8.30 फीसदी कर दिया गया है.

तीन महीने की दर को 10 आधार अंक बढ़ाकर 8.60 प्रतिशत, छह महीने की दर को 5 आधार अंक बढ़ाकर 8.90 प्रतिशत कर दिया गया है। एक साल से ऊपर की अवधि के लिए एमसीएलआर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। एक साल की अवधि का एमसीएलआर फिलहाल 9.05 फीसदी है. एचडीएफसी बैंक के अधिकांश उपभोक्ता ऋण इसी से जुड़े हुए हैं।

एचडीएफसी बैंक के एमसीएलआर बढ़ाने के फैसले से होम लोन की ब्याज दरों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। केवल पुराने व्यक्तिगत ऋण और फ्लोटिंग ऑटो ऋण जो एमसीएलआर पर आधारित हैं, का ब्याज दर पर प्रभाव पड़ेगा। बैंकों के होम लोन रेपो रेट से जुड़े होते हैं.


एचडीएफसी बैंक का एमसीएलआर बढ़ाने का फैसला चौंकाने वाला है. क्योंकि आरबीआई ने पिछली दो मौद्रिक नीति समिति की बैठकों में नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि अगस्त की पॉलिसी बैठक में भी आरबीआई नीतिगत दरों को मौजूदा दरों पर ही बरकरार रख सकता है।

हालांकि, एचडीएफसी बैंक के लिए यह महीना बेहद खास है। हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी का 1 जुलाई 2023 से एचडीएफसी बैंक में विलय हो गया है। 13 जुलाई से स्टॉक एक्सचेंज पर एचडीएफसी के शेयरों में कारोबार बंद हो जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.