Health Tips : माचा चाय के सेवन से शरीर को होते है ये फायदे

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Feb 2023 03:27:45 PM
Health Tips: Consumption of matcha tea gives these benefits to the body.

माचा जापानी ग्रीन टी पाउडर है।पिछले कुछ वर्षों में  चाय पॉपुलर हो गई है। माचा को न केवल चाय और कॉफी के साथ ड्रिंक के रूप में बल्कि डेसर्ट की श्रेणी में भी शामिल किया गया है। माचा चाय का अनोखा, थोड़ा कड़वा स्वाद और हरा रंग होता है और इसे ग्रीन टी के सबसे सुगंधित रूप के रूप में जाना जाता है।  ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आइए जानते है इसके लाभ। 
 
आपको स्वस्थ त्वचा दे सकता है

आंतरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के अलावा, मटका पाउडर जिसमें कैफीन और ईजीसीजी और ग्रीन टी जैसे यौगिक हैं। इसका का इसका इस्तेमाल स्किन  के उत्थान को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है

माचा में सूक्ष्म पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट (ईजीसीजी) के रूप में काम करता  है, एक पौधा यौगिक जो हृदय और मेटाबोलिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

शरीर पर तनाव से राहत देने वाले प्रभाव

 माचा चाय की पत्तियों में पाए जाने वाले एल-थेनाइन से न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को फायदा मिलता है। यह दिमाग को शांत और आराम देता है। माचा या किसी अन्य प्रकार की ग्रीन टी के सेवन से अवसाद और चिंता को कम किया जा सकता है।


 
ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करता है

माचा एल-थेनाइन, कैफीन, क्लोरोफिल और पॉलीफेनोल्स का एक समृद्ध स्रोत है, जो सभी मस्तिष्क के कामकाज के लिए फायदेमंद हैं। जिससे मस्तिष्क की सतर्कता और स्मृति समारोह को बढ़ावा मिलता है।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.