Highest Interest Rate: सेविंग्स अकाउंट पर ये 5 बैंक दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज दर, देखें लिस्ट

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Jun 2023 01:41:25 PM
Highest Interest Rate: These 5 banks are giving the highest interest rate on savings account, see the list

सेविंग अकाउंट की ब्याज दरें: अगर आप सेविंग अकाउंट में पैसा रखते हैं तो बैंक उस पर भी ब्याज दर देता है। लेकिन, अगर आप तयशुदा रकम का ध्यान रखते हैं तो आपको ब्याज दर के रूप में मिलने वाला मुनाफा बढ़ सकता है।

 

बचत खातों पर ब्याज दर की गणना दैनिक क्लोजिंग बैलेंस के आधार पर की जाती है। बैंक के नियमों के आधार पर खाताधारक के खाते में मासिक या त्रैमासिक रूप से ब्याज जमा किया जाता है। ब्याज दर बचत खाते में राशि पर निर्भर करती है।

बचत खाते पर ब्याज दरें अलग-अलग बैंकों की ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं। हालांकि, अगर आपके पास अच्छी-खासी रकम है, तो आप इसे एफडी में निवेश कर बचत ब्याज की तुलना में काफी अधिक ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं। एफडी में राशि के साथ ब्याज दर की गारंटी होती है।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई बचत ब्याज दरें)

10 करोड़ रुपये तक की शेष राशि वाले बचत खातों के लिए ब्याज दर 2.70 प्रतिशत और 10 करोड़ रुपये से अधिक की शेष राशि के लिए 3 प्रतिशत है।

एचडीएफसी बैंक (एचडीएफसी बचत ब्याज दरें)

एचडीएफसी बैंक में बचत खातों पर ब्याज दर 50 लाख रुपये से कम की शेष राशि के लिए 3 प्रतिशत और 50 लाख रुपये से अधिक की शेष राशि के लिए 3.50 प्रतिशत है।

आईसीआईसीआई बैंक (आईसीआईसीआई बैंक बचत दरें)

दिन के अंत में 50 लाख रुपये से कम के बैलेंस पर ब्याज दर 3 फीसदी होगी. दिन के अंत में, 50 लाख रुपये से अधिक की शेष राशि पर 3.5 प्रतिशत की ब्याज दर होगी।

पीएनबी (पीएनबी बचत ब्याज दरें)

पंजाब नेशनल बैंक 10 लाख रुपये से कम के बैलेंस पर 2.70 फीसदी ब्याज दर देता है। 10 लाख रुपये से 100 करोड़ रुपये से कम के अकाउंट बैलेंस पर 2.75 फीसदी की ब्याज दर का भुगतान करता है। पीएनबी 100 करोड़ रुपये और उससे अधिक के अकाउंट बैलेंस पर 3% ब्याज देता है।

केनरा बैंक बचत दरें

केनरा बैंक विभिन्न राशियों के लिए 2.90 प्रतिशत से 4 प्रतिशत के बीच ब्याज दर प्रदान करता है। 2000 करोड़ रुपये की शेष राशि पर अधिकतम 4% राशि का भुगतान किया जाता है।

बचत खाते से मिलने वाली ब्याज राशि पर कितना टैक्स लगता है?


आयकर अधिनियम की धारा 80TTA के तहत, बचत बैंक खाते पर अर्जित ब्याज 10,000 रुपये तक कर मुक्त है। अगर इन स्रोतों से मिलने वाला ब्याज 10,000 रुपये से अधिक है तो बचत खाते पर अतिरिक्त ब्याज कर योग्य होगा। वरिष्ठ नागरिकों के लिए, बचत खातों से प्राप्त राशि 50,000 रुपये तक सीमित है, जिसके ऊपर की राशि कर योग्य होगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.