हमारे बच्चे कितने सुरक्षित हैं?

Samachar Jagat | Friday, 30 Jun 2023 09:29:06 AM
How safe are our children?

इंडिया चाइल्ड प्रोटेक्शन फंड (आईसीपीएफ) द्वारा प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लॉकडाउन अवधि के दौरान देश में बाल पोर्नोग्राफी की खपत में 95 प्रतिशत की खतरनाक दर से वृद्धि हुई है। रिपोर्ट दुनिया की सबसे बड़ी अश्लील वेबसाइट 'पोर्नहब' के डेटा का हवाला देती है और "सेक्सी चाइल्ड", "टीन सेक्स वीडियो" और "चाइल्ड पोर्न" जैसे कीवर्ड की खोज में भारी वृद्धि का सुझाव देती है। चिंता की बात यह है कि बाल शोषण के लिए सरकारी हेल्पलाइन पर 11 दिनों की छोटी सी अवधि में सुरक्षा के लिए 92,000 एसओएस कॉल प्राप्त हुईं।

बच्चों द्वारा ऑनलाइन बिताए गए घंटों की संख्या में भारी वृद्धि, विशेष रूप से लॉकडाउन के मद्देनजर, उन्हें ई-दुनिया के अपराधों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती है। इसलिए यह स्पष्ट है कि बाल अश्लीलता और बाल शोषण के बीच एक अटूट संबंध मौजूद है।

सुप्रीम कोर्ट ने इसी तरह के मुद्दों से निपटने वाली एक स्वत: संज्ञान याचिका में सरकार को बाल पोर्नोग्राफी पर प्रतिबंध लगाने में चुनौतियों से निपटने के लिए दिशानिर्देश तैयार करने का निर्देश दिया। हालाँकि, आज तक, याचिका लंबित है। भारतीय कानून द्वारा निजी तौर पर बाल पोर्नोग्राफ़ी के उपभोग पर रोक लगाने के बावजूद, पीडोफाइल के ऑनलाइन प्रवास की परेशान करने वाली प्रवृत्ति यह सवाल उठाती है कि क्या मौजूदा कानूनी ढांचे पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है।

आशय

वर्तमान में, बाल अश्लीलता से निपटने के लिए दो कानून मौजूद हैं। वे हैं (i) यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम, 2012 और इसके संबद्ध नियम (POCSO) और (ii) सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 (आईटी अधिनियम)। POCSO 'बाल पोर्नोग्राफ़ी' को परिभाषित करता है और बच्चे से जुड़ी अश्लील सामग्री के कब्जे, प्रसार और भंडारण को दंडित करता है। आईटी अधिनियम की धारा 67 बी में बाल पोर्नोग्राफ़ी से जुड़ी सामग्री प्रकाशित करने, ब्राउज़ करने, डाउनलोड करने और वितरित करने पर जुर्माना लगाया जाता है और 7 साल तक की कैद का प्रावधान है।

विधानों की अपर्याप्तता

बाल पोर्नोग्राफ़ी की भयावह सामाजिक बुराई की व्यापकता इन दंड विधानों में बड़े पैमाने पर खामियों की व्यापकता को दर्शाती है। भारत में अश्लील वेबसाइटों पर प्रतिबंध के बावजूद, देश अभी भी दुनिया भर में अश्लील साहित्य की खपत के मामले में शीर्ष पर है। वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) और प्रॉक्सी सर्वर तक आसान पहुंच अज्ञात स्थानों से ऐसी वेबसाइटों पर जाने पर किसी की पहचान छिपाना आसान बनाती है। इससे जांच एजेंसियों द्वारा बाल अपराध को बढ़ावा देने वालों पर नज़र रखने की प्रक्रिया विफल हो जाती है।


इसके अलावा, आईटी अधिनियम की धारा 79 एक सुरक्षित आश्रय प्रावधान है जो बिचौलियों को तीसरे पक्ष के कृत्यों के लिए देनदारियों से सशर्त छूट प्रदान करती है। बिचौलियों के प्रति यह उदारता उन्हें तीसरे पक्ष की बाल अश्लीलता से संबंधित गतिविधियों पर समय पर निगरानी रखने के लिए बहुत कम प्रेरणा प्रदान करती है।

उपसंहार

बाल पोर्नोग्राफ़ी पर विधायी प्रावधानों की अवहेलना में, बाल यौन शोषण सामग्री का उपयोग जारी है। बच्चों का यह लगातार शोषणकारी उपयोग बाल पोर्नोग्राफी की मौजूदा पुलिसिंग की अपर्याप्तता का प्रमाण है।


इस साल की शुरुआत में, राज्यसभा पैनल ने बाल पोर्नोग्राफी के खतरे से निपटने के लिए कई विधायी, तकनीकी, संस्थागत और सामाजिक उपायों की वकालत की। यह देखते हुए कि अपराधी हमेशा नियामकों से एक कदम आगे रहते हैं, समिति ने इस बात पर जोर दिया कि उसकी सिफारिशों का प्रभाव तभी होगा जब उन्हें उपायों के एकीकृत पैकेज के रूप में लागू किया जाएगा। पैनल द्वारा अपनाए गए कड़े दंडात्मक दृष्टिकोण के लिए प्रस्तावित इस बहु-आयामी रणनीति की सराहना की जानी चाहिए। बिचौलियों पर जवाबदेही और दायित्व थोपना एक स्वागत योग्य कदम है।

समय की मांग है कि सरकार वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क पर पूर्ण प्रतिबंध लगाए और साथ ही बिचौलियों के नियमन के लिए कड़े कदम उठाए।

यह भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि इंटरनेट पर बच्चों द्वारा प्रयोग की जाने वाली कार्टे ब्लांश को माता-पिता के नियंत्रण द्वारा सीमित किया जाए। बाल यौन शोषण सामग्री के मूल स्रोत और वितरकों की पहचान करना लगभग असंभव है और बाल पोर्नोग्राफी पर सफल कार्रवाई के लिए तत्काल विचार की आवश्यकता है। बाल पोर्नोग्राफ़ी से संबंधित सामग्री की खपत, वितरण और ब्राउज़िंग पर अंकुश लगाने के लिए सकारात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करना सरकार का दायित्व है।


समय आ गया है कि इस हाथी को कमरे में स्वीकार किया जाए और राष्ट्र के निर्माण खंडों की जीवन स्थितियों को बेहतर बनाने के लिए कड़े कदम उठाए जाएं। शीर्ष अदालत के उद्धरण के अनुसार, "मासूम बच्चों को इस तरह की दर्दनाक स्थितियों का शिकार नहीं बनाया जा सकता है, और एक राष्ट्र, किसी भी तरह से, स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर अपने बच्चों के साथ किसी भी तरह का प्रयोग करने का जोखिम नहीं उठा सकता है।"

(pc thestatesmen)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.