Income Tax refund: 1 करोड़ से ज्यादा लोगों के खाते में आया रिफंड, क्या आपको मिला? स्थिति की जाँच करें

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Jul 2023 10:10:42 AM
Income Tax refund: More than 1 crore people have received refund in their accounts, did you get it? Check the status

इनकम टैक्स रिफंड: इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए अब ज्यादा समय नहीं बचा है। इसके चलते अब हर दिन रिकॉर्ड संख्या में आईटीआर दाखिल किए जा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में रिटर्न दाखिल करने वालों की कुल संख्या दोगुनी हो गई है. खास बात यह है कि अब लोगों को रिफंड का पैसा भी मिलना शुरू हो गया है.

एक सप्ताह में इतने सारे रिटर्न

आयकर विभाग के पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, अब तक 11.31 करोड़ व्यक्तिगत करदाताओं ने पोर्टल पर पंजीकरण कराया है। चालू मूल्यांकन वर्ष 2023-24 के लिए अब तक 2.61 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं। करीब एक हफ्ते पहले इनकी संख्या करीब 1.30 करोड़ थी. इस प्रकार एक सप्ताह में 1.25 करोड़ से अधिक रिटर्न दाखिल किये गये हैं.

रिटर्न सत्यापित होना चाहिए

आंकड़ों के मुताबिक, करीब 2.41 करोड़ इनकम टैक्स रिटर्न का वेरिफिकेशन भी पूरा हो चुका है. तो सिर्फ इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से ही काम पूरा नहीं हो जाता, बल्कि उसे वेरिफाई भी करना पड़ता है। वेरिफिकेशन के बाद ही रिटर्न भरने की प्रक्रिया पूरी मानी जाती है. इसके बाद रिटर्न को आयकर विभाग द्वारा संसाधित किया जा सकता है। यदि सभी जानकारी सही पाई जाती है, तो करदाता द्वारा दावा किया गया रिफंड करदाता के खाते में जमा कर दिया जाता है।


तेजी से प्रक्रिया करें

आयकर विभाग ने एक सप्ताह पहले रिटर्न की प्रक्रिया शुरू की थी. अब उसमें गति है. पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार, आयकर विभाग ने अब तक लगभग 1.13 करोड़ सत्यापित आयकर रिटर्न संसाधित किए हैं। इनमें से अधिकांश रिफंड पात्र करदाताओं के खातों में जमा कर दिए गए हैं।


रिफंड राशि जमा करना

अगर आपने भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया है तो आप इसका स्टेटस कभी भी चेक कर सकते हैं. रिटर्न दाखिल करने के तुरंत बाद सत्यापित किया जाता है। अब विभाग इस काम में एक सप्ताह का समय ले रहा है। रिटर्न प्रोसेस होने के 1 से 2 दिन के भीतर रिफंड का पैसा भी करदाता के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है।


आयकर रिफंड स्थिति की जांच कैसे करें:

सबसे पहले आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं।
त्वरित लिंक विकल्प चुनें.
ड्रॉपडाउन मेनू में आपको नो योर रिफंड स्टेटस दिखेगा। इस पर क्लिक करें।
अब पैन नंबर, मूल्यांकन वर्ष और मोबाइल नंबर जैसी जानकारी भरें।
आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा. इसे भरें - इसके बाद आपको स्टेटस दिखाई देगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.