Income Tax Refund: आईटीआर फाइल करते वक्त आपने भी की ये गलती? भारी जुर्माना भरने के लिए तैयार हो जाइए!

Samachar Jagat | Thursday, 10 Aug 2023 09:52:06 AM
Income Tax Refund: You also made this mistake while filing ITR? Get ready to pay a hefty penalty!

आईटीआर जुर्माना: कर विशेषज्ञों के अनुसार, गलत कटौती का दावा करने से आय की गलत रिपोर्टिंग होती है। फर्जी किराया रसीदों के आधार पर एचआरए में छूट का दावा करना या झूठे दस्तावेजों के आधार पर कटौती का दावा करना आयकर अधिनियम, 1961 के तहत गलत रिपोर्टिंग माना जाता है।

आयकर विभाग: अगर आपने भी 31 जुलाई तक आईटीआर (ITR Filing) कर रखी है तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए. कर विशेषज्ञों द्वारा हमेशा सलाह दी जाती है कि आपको आयकर रिटर्न दाखिल करते समय कर छूट और कटौती का दावा करते समय सावधान रहना चाहिए। चालू वर्ष या पिछले वर्षों के लिए दायर आईटीआर संसाधित करते समय आयकर विभाग आपसे दावा की गई कटौती और छूट का प्रमाण मांग सकता है।

चिंता की कोई बात नहीं है

अगर आप इससे जुड़े सबूत विभाग को दे सकते हैं तो आपको किसी भी तरह के दावे को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है. हालाँकि, यदि कोई व्यक्ति प्रमाण देने में असमर्थ है या आयकर विभाग आपके द्वारा प्रदान किए गए प्रमाण से संतुष्ट नहीं है, तो दावा की गई कटौती और कर छूट को अप्रमाणित माना जाएगा। इतना ही नहीं, ऐसे मामलों में आप पर आयकर विभाग द्वारा जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

वेतनभोगी खंड से साक्ष्य मांगा गया

कर विशेषज्ञों के अनुसार, गलत कटौती का दावा करने से आय की गलत रिपोर्टिंग होती है। फर्जी किराया रसीदों के आधार पर अधिक एचआरए छूट का दावा करना या झूठे दस्तावेजों के आधार पर कटौती का दावा करना आयकर अधिनियम, 1961 के तहत आय की गलत रिपोर्टिंग माना जाता है। हाल ही में वेतनभोगी वर्ग के लोगों को नोटिस भेजकर बताया गया था कि आयकर विभाग ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए दाखिल आईटीआर के लिए दावा की गई कटौती का प्रमाण मांगा है।

आयकर विभाग ऐसे मामलों की पहचान कर सकता है

चार्टर्ड अकाउंटेंट आशीष मिश्रा ने बताया कि आयकर विभाग ने पाया है कि करदाता आईटीआर दाखिल करते समय टैक्स रिफंड का दावा करने के लिए फर्जी कटौती और छूट का दावा कर रहे हैं। ऐसे फर्जी लोगों को आयकर विभाग ट्रैक कर सकता है. उदाहरण के लिए, यदि किसी ने इस आधार पर एचआरए के लिए कटौती का दावा किया है कि किराए का भुगतान माता-पिता को किया गया है। और यदि माता-पिता इस किराये की आय को आईटीआर में रिपोर्ट करने में विफल रहते हैं, तो आयकर विभाग ऐसे मामलों की पहचान कर सकता है।

अगर विभाग द्वारा मांगे जाने पर करदाता दस्तावेज उपलब्ध नहीं करा पाता है तो आयकर विभाग आय की गलत जानकारी देने पर जुर्माना और जुर्माना दोनों लगा सकता है. आयकर अधिनियम की धारा 270ए के तहत, ऐसी गलत रिपोर्ट की गई आय पर देय कर के 200% के बराबर जुर्माना लगाया जाएगा। आपको बता दें कि जुर्माने में ब्याज की रकम भी शामिल हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय आप वही जानकारी दें जिसका आपके पास पुख्ता सबूत हो.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.