Income Tax Return: मृत व्यक्ति के लिए भी निकाला जा सकता है इनकम टैक्स रिटर्न, बस 'ये' है प्रक्रिया!

Samachar Jagat | Saturday, 08 Jul 2023 10:34:37 AM
Income Tax Return: Income tax return can be taken even for dead persons, only ‘this’ is the process!

इनकम टैक्स रिटर्न: किसी भी व्यक्ति की मृत्यु के बाद भी उसके जीवनकाल के दौरान आय की गणना करके आईटीआर दाखिल किया जा सकता है। सामान्य तौर पर इसके बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होती है. आयकर विभाग के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद भी उसके पास कुछ आय है तो उसके उत्तराधिकारी द्वारा कानूनी रूप से आयकर रिटर्न दाखिल किया जा सकता है। इस आयकर रिटर्न को दाखिल करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है। यह प्रक्रिया घर बैठे ऑनलाइन भी की जा सकती है.

मृतक का आयकर अदा करें

मृतक का आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए सबसे पहले आपको उसका उत्तराधिकारी बनना होगा। उत्तराधिकारी को भी पहले इसका पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद ही टैक्स रिटर्न दाखिल किया जा सकेगा. उत्तराधिकारी को टैक्स जमा करना होगा. तभी रिफंड का दावा कर सकते हैं. रिटर्न दाखिल करने के मामले में आयकर विभाग की कार्रवाई वही होगी जो संबंधित व्यक्ति के जीवित होने पर होगी.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

रिटर्न फाइल करने के लिए आपको सबसे पहले वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाना होगा। इसके बाद आपको पासवर्ड और पैन कार्ड की मदद से लॉगइन करना होगा। वहां मेरे अकाउंट पर जाएं. खाता खोलने के बाद आपको उत्तराधिकारी के रूप में पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद न्यू रिक्वेस्ट पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद आपको पैन कार्ड, मृतक का नाम और बैंक विवरण सहित अन्य जानकारी भरनी होगी। जानकारी स्वीकृत होने के बाद आप संबंधित मृत व्यक्ति का आईटीआर दाखिल कर सकते हैं।

यह दस्तावेज़ महत्वपूर्ण है

वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करने के बाद आपको आईटीआर फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फॉर्म में दी गई सभी जानकारी भरने के बाद इसकी XML फाइल बनानी होगी. फॉर्म को इसी फॉर्मेट में अपलोड करना होगा. पैन कार्ड विकल्प में कानूनी उत्तराधिकारी को अपनी जानकारी देनी होगी। असेसमेंट ईयर विकल्प का चयन करना होगा. फॉर्म अपलोड करने के बाद फॉर्म को डिजिटल हस्ताक्षरित करके सबमिट करना होगा। रिटर्न दाखिल करने से पहले आय की गणना अवश्य कर लेनी चाहिए।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.