Indian Railway Ticket Transfer Rules: आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य को अपना ट्रेन टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं, जानिए पूरा तरीका

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Jun 2023 01:43:13 PM
Indian Railway Ticket Transfer Rules: You can transfer your train ticket to any of your family members, know full method

Indian Railway: अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो यह नियम जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। इस नियम को जान लेने से आपका काफी पैसा बचेगा। भारतीय रेलवे का यह नियम कभी न कभी काम जरूर आएगा। आइए जानते हैं कि रेलवे का टिकट ट्रांसफर नियम आपके किस तरह काम आ सकता है।

यदि किसी व्यक्ति के पास ट्रेन का कन्फर्म टिकट है, लेकिन वह किसी कारण से उस टिकट पर यात्रा नहीं कर पा रहा है, तो ऐसी स्थिति में वह अपने टिकट को अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम पर स्थानांतरित कर सकता है, ताकि टिकट रद्द करने का शुल्क लिया जा सके। शुल्क सहेजा गया.

टिकट हस्तांतरण नियम

रेलवे के मुताबिक परिवार का मतलब कोई दोस्त या रिश्तेदार नहीं है। रेलवे ने परिवार में पिता, माता, बहन, भाई, बेटी, बेटा, पति या पत्नी को ही शामिल किया है। यानी आप इनमें से किसी एक पर अपना टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं।

यह सेवा कैसे प्राप्त करें?

इस रेल सेवा का लाभ लेने के लिए आपको ट्रेन छूटने के समय से 24 घंटे पहले इसके लिए आवेदन करना होगा। ट्रेन टिकट ट्रांसफर का अनुरोध केवल एक बार किया जा सकता है। अगर किसी व्यक्ति के नाम पर एक बार टिकट ट्रांसफर हो जाता है तो वह टिकट दोबारा किसी अन्य व्यक्ति के नाम ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है।

टिकट कैसे ट्रांसफर करें?

सबसे पहले उस टिकट का प्रिंटआउट निकाल लें। चाहे आपने ऑनलाइन बुकिंग की हो या ऑफलाइन। इसके बाद आप जिसे टिकट ट्रांसफर करना चाहते हैं उसका आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड ले लें।

इसके बाद आपको अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा। यहां आपको टिकट ट्रांसफर के लिए आवेदन करना होगा।


भारतीय रेलवे के दिशा-निर्देशों के अनुसार यात्रियों को इस सेवा का लाभ उठाने के लिए समय रहते आवेदन करना होगा। आपको ट्रेन के समय से 24 घंटे पहले आवेदन करना होगा। जबकि त्योहारों के समय यह काम आपको 48 घंटे पहले करना होता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.