IRCTC issued this order..! अब रेल यात्रियों को खाने-पीने के लिए ज्यादा पैसे नहीं देने होंगे

Samachar Jagat | Wednesday, 10 May 2023 02:47:07 PM
IRCTC issued this order..! Now railway passengers will not have to pay more for food and drink

Railway Food: आईआरसीटीसी की ओर से जारी नए आदेश के बाद खाने-पीने की चीजों पर रेट को लेकर यात्रियों को राहत मिलेगी. आईआरसीटीसी की ओर से वेंडर्स को दिए गए आदेश में कहा गया था कि वेंडर्स खाने के साथ अलग रेट जोड़कर खाना न बेचें.


आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

अगर आप भी अक्सर रेलवे से सफर करते हैं और ट्रेन में वेंडर्स द्वारा खाने-पीने की चीजों पर लगने वाले ऊंचे चार्ज से परेशान हैं तो यह खबर आपको राहत देगी। अब इस पर आईआरसीटीसी की ओर से सख्त कार्रवाई की गई है। आईआरसीटीसी की ओर से जारी नए आदेश के बाद खाने-पीने की चीजों पर रेट को लेकर यात्रियों को राहत मिलेगी। आईआरसीटीसी की ओर से वेंडर्स को दिए गए आदेश में कहा गया था कि वेंडर्स खाने के साथ अलग रेट जोड़कर खाना न बेचें.

ट्रेनों में विजिलेंस टीम रहेगी सक्रिय

आईआरसीटीसी ने इस संबंध में सभी जीजीएम को पत्र लिखा है। तत्काल कार्रवाई के निर्देश देने के साथ ही पांच मई तक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। आईआरसीटीसी ने चेतावनी दी कि सामान बेचने वालों से अतिरिक्त पैसा लेने की इस आदत को तत्काल बदलना होगा। इसे रोकने के लिए 10 भीड़भाड़ वाले रूटों पर ट्रेनों में सतर्कता टीमें सक्रिय रहेंगी. यह टीम वेंडरों की मनमानी पर रोक लगाएगी। साथ ही एमपीआरपी से अधिक कीमत पर सामान बेचने पर भी कार्रवाई की जाएगी।

सुपरवाइजरों को ट्रेनों में तैनात किया जाएगा

प्रीमियम ट्रेनों में आईआरसीटीसी की ओर से मैनेजर तैनात किए जाते हैं। सुपरवाइजरों को अब कुछ अन्य महत्वपूर्ण ट्रेनों में तैनात किया जाएगा। रेल मंत्रालय इस पर विचार कर रहा है। छुट्टियों के दौरान लोगों को यात्रा के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो, इसे देखते हुए यह कदम उठाया गया है। नए बदलाव के तहत रेट कार्ड आसानी से नजर आने वाली जगह पर फूड बॉक्स में रखे जाएंगे।

बिल मांग कर अधिक मूल्य निर्धारण से बचें

यात्रियों के लिए सुझाव जारी करते हुए कहा गया कि बिल मांगकर अधिक कीमत से बचा जा सकता है। अगर गुणवत्ता और मात्रा से संबंधित कोई शिकायत है तो आप संबंधित अधिकारी से कर सकते हैं। रेल नीर की खपत बढ़ने के कारण आईआरसीटीसी द्वारा 4 नए संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं। स्टेशनों और ट्रेनों में रेलवे बोर्ड द्वारा अनुमोदित पानी बेचने की अनुमति होगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.