ITR Filing Last Date: 3 करोड़ टैक्सपेयर्स ने दाखिल किया रिटर्न, बचे हैं सिर्फ 11 दिन, तो लगेगा बड़ा जुर्माना

Samachar Jagat | Thursday, 20 Jul 2023 09:57:29 AM
ITR Filing Last Date: 3 crore taxpayers filed returns, only 11 days left, then big fine will be imposed

आईटीआर फाइलिंग 2023: आयकर विभाग के मुताबिक, वित्त वर्ष 2022-23 और आकलन वर्ष 2023-24 के लिए आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 है।

वित्तीय वर्ष 2022-23 में अर्जित आय के लिए अब तक तीन करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न (आईटीआर) जमा किए जा चुके हैं और इनमें से लगभग 91 प्रतिशत रिटर्न इलेक्ट्रॉनिक रूप से सत्यापित किए जा चुके हैं। आयकर विभाग ने बुधवार को एक ट्वीट में यह जानकारी देते हुए कहा कि 18 जुलाई तक कुल 3.06 करोड़ आईटीआर जमा किए जा चुके हैं. इनमें से 2.81 करोड़ रिटर्न का ई-सत्यापन किया जा चुका है, जो कुल रिटर्न का 91 फीसदी से ज्यादा है.

इसके साथ ही आयकर विभाग ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक रूप से सत्यापित रिटर्न में से 1.50 करोड़ से अधिक रिटर्न संसाधित हो चुके हैं. विभाग ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल तीन करोड़ आईटीआर जमा करने का आंकड़ा सात दिन पहले ही हासिल कर लिया गया है.

रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा नहीं बढ़ेगी

वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आईटीआर जमा करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। आमतौर पर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाई जाती रही है, लेकिन इस बार आयकर विभाग ने इसकी संभावना से इनकार कर दिया है. आयकर विभाग ने कहा है कि हम उम्मीद करते हैं और उन सभी से आग्रह करते हैं जिन्होंने आकलन वर्ष 2023-24 के लिए आईटीआर दाखिल नहीं किया है, ऐसे करदाता अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए जल्द से जल्द अपना आईटीआर दाखिल करें।

आसान आईटीआर फाइलिंग

आईटीआर दाखिल करना कोई बहुत जटिल काम नहीं है. अगर आप खुद कोशिश करें तो कुछ आसान स्टेप्स में घर बैठे आराम से अपना आईटीआर फाइल कर सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे फ्री में खुद आईटीआर फाइल कर सकते हैं। ऑनलाइन आईटीआर दाखिल करने की प्रक्रिया को ई-फाइलिंग के रूप में जाना जाता है। आयकर विभाग ने आईटीआर की ई-फाइलिंग के लिए एक स्वतंत्र पोर्टल स्थापित किया है, जो पूरी तरह से मुफ्त है। इसके अलावा, आयकर विभाग द्वारा पंजीकृत कुछ निजी संस्थाएं हैं जो अपनी वेबसाइटों के माध्यम से ई-फाइलिंग प्रक्रिया को सक्षम बनाती हैं।

ITR फाइल करने के लिए ये दस्तावेज तैयार रखें ITR फाइल करने के लिए

आईटीआर, सबसे पहले अपना पैन, आधार कार्ड, बैंक खाता नंबर, निवेश विवरण और उसका प्रमाण/प्रमाणपत्र, फॉर्म 16, फॉर्म 26एएस अपने पास रखें, क्योंकि आपके आईटीआर से जुड़ी सारी जानकारी इन्हीं दस्तावेजों से मिलेगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.