Kisan Credit Card : वित्त मंत्री ने दिया आदेश..! सरकार इन लोगों को 3 लाख रुपये दे रही है

Samachar Jagat | Monday, 08 May 2023 02:49:17 PM
Kisan Credit Card: Finance Minister ordered..! Government is giving 3 lakh rupees to these people

Kisan Scheme Update : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप भी किसान हैं तो अब आपको केंद्र सरकार की तरफ से पूरे 3 लाख रुपये मिल रहे हैं. केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. अब केंद्र सरकार देश के करोड़ों किसानों को 3 लाख रुपये की सौगात दे रही है, जिससे किसानों को आर्थिक मदद मिलेगी.


वित्त मंत्री ने आदेश दिया

सरकार किसानों को पीएम किसान योजना के अलावा केसीसी योजना की सुविधा उपलब्ध करा रही है, जिसमें किसानों को लाखों का लाभ मिल रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम किसान सम्मान के सभी लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का आदेश दिया था.

आर्थिक सहायता प्राप्त करना

देश में सबसे कम ब्याज वाली इस योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है। बीच-बीच में सरकार द्वारा केसीसी ऋण की राशि में सब्सिडी की भी घोषणा की जाती है। इस योजना के तहत किसानों को सबसे कम ब्याज पर पैसा मिलता है। ज्यादातर किसान कृषि कार्य में जरूरत पड़ने पर इससे पैसे लेते हैं। यह योजना सरकार द्वारा किसानों को साहूकारों के चंगुल और उच्च ब्याज से बचाने के लिए शुरू की गई थी।

यह राशि 4 प्रतिशत की दर से उपलब्ध है

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में देश के किसानों को 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर कर्ज दिया जाता है। यदि किसान द्वारा ऋण की राशि समय पर लौटा दी जाती है तो किसान को ब्याज दर में 3 प्रतिशत की छूट दी जाती है। यानी लोन की रकम पर सिर्फ 4 फीसदी का ही ब्याज बचता है. सरकार की कोशिश है कि आने वाले समय में देश के सभी पीएम किसान लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा मुहैया कराई जाए.

योजना से 3 करोड़ से अधिक किसान जुड़े हैं

जुलाई 2022 तक, सरकार द्वारा एक विशेष अभियान के तहत 3 करोड़ से अधिक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना से जोड़ा गया है। इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों की संख्या लगातार बढ़ रही है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 18 से 75 साल की उम्र के लोग आवेदन कर सकते हैं। आने वाले दिनों में सरकार की तरफ से इस राशि को बढ़ाकर 5 लाख रुपए किया जा सकता है।

कैसे अप्लाई कर सकते हैं

किसानों तक इसकी पहुंच आसान बनाने के लिए पीएम किसान निधि (PM Kisan Nidhi) को योजना से जोड़ा गया है. इसके साथ ही बैंकों से पीएम किसान निधि योजना के डेटा का इस्तेमाल करने को कहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा किसानों को इसका लाभ मिल सके. पीएम किसान की वेबसाइट पर किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म भी दिया गया है। अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो फॉर्म भरकर किसी भी बैंक में जमा करा दें, आपको योजना का लाभ मिल जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.