जानिए दुनिया के 5 अजूबो के बारे में रोचक जानकारी

Samachar Jagat | Thursday, 02 Jun 2022 02:45:25 PM
Know interesting information about 5 wonders of the world

प्राचीन वास्तुकला को दुनिया का सबसे बड़ा संरक्षण कहा जाता है। वे न केवल हमें अपनी सुंदरता से चौंका  देते हैं बल्कि हमें उस युग के अंदर की झलक भी देते हैं जिसमें वे बने थे।  हम इस बात  को नजरअंदाज नहीं कर सकते  वर्तमान समय में  ऐसी संरचनाओं का निर्माण करना काफी कठिन  हुआ होगा ।  जबकि आप में से बहुत से लोग दुनिया के सबसे बड़े अजूबों के बारे में जानते होंगे, कुछ ऐसे अनोखे तथ्य हैं जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे।

चीन की महान दीवार


दुनिया की सबसे बड़ी दीवार की लंबाई 20,000 किलोमीटर से अधिक है। दीवार का निर्माण तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में शुरू हुआ था और 17 वीं शताब्दी ईस्वी तक विभिन्न चीनी साम्राज्यों द्वारा रक्षा उद्देश्य के लिए लगातार बनाया गया था।  
 
ताज महल


ताजमहल शाहजहाँ की पत्नी मुमताज  की याद में बनाया गया  है। सफेद संग-ए-मारार स्मारक के पीछे की कहानी हम सभी जानते हैं। जानिए  डॉर्म के आसपास के बाहरी खंभे सीधे नहीं बल्कि बाहर की ओर झुके होते हैं।  इसके निर्माण में लगभग 300 साल लगे।  

मसीह उद्धारक


जीसस क्राइस्ट की मूर्ति ब्राजील के रियो डी जनेरियो में स्थित है। 30 मीटर ऊंची यह प्रतिमा देश में ईसाई धर्म का प्रतीक है। यह तिजुका नेशनल पार्क में कोर्वोवाडो पर्वत पर स्थित है। यीशु की आर्ट डेको प्रतिमा को हेटर दा सिल्वा कोस्टा, कार्लोस ओसवाल्ड और पॉल लैंडोव्स्की द्वारा डिजाइन किया गया था। यह लगभग छह मिलियन टाइलों में ढकी हुई है।

गीज़ा के महान पिरामिड


मिस्र के पिरामिड देश के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक हैं।   गीज़ा के महान पिरामिड ने लगभग 4000 वर्षों तक सबसे बड़ी मानव निर्मित संरचना का खिताब हासिल किया। 
 
पनामा नहर


पनामा नहर दुनिया की सबसे बड़ी नहरों में से एक है। 1913 में पूर्ण, 2016 में विस्तार के साथ, नहर 51 मील तक फैली और अटलांटिक और प्रशांत महासागरों को जोड़ती है। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.