LIC की धांसू योजना: हर महीने जमा करें 1358 रुपये, पा सकते हैं 25 लाख रुपये, जानें पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Thursday, 18 May 2023 02:47:06 PM
LIC’s Dhansu scheme: Deposit Rs 1358 every month, you can get Rs 25 lakh, know complete details

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की बचत योजनाएं सुरक्षा और रिटर्न दोनों के लिहाज से काफी लोकप्रिय हैं।


एलआईसी में सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए नीतियां उपलब्ध हैं, जिनमें आप थोड़े से निवेश से भी बड़ा फंड जमा कर सकते हैं। ऐसी ही एक योजना है एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी, जिसमें आप प्रतिदिन मात्र 45 रुपये की बचत कर 25 लाख रुपये की राशि जमा कर सकते हैं। इस पॉलिसी में कई तरह के बेनिफिट्स भी मिलते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

कम प्रीमियम पर मोटा फंड

अगर आप कम प्रीमियम पर अपने लिए मोटा फंड जुटाना चाहते हैं तो जीवन आनंद पॉलिसी एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। एक तरह से यह टर्म पॉलिसी की तरह ही है। जब तक आपके पास पॉलिसी है तब तक आप प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। इस स्कीम में पॉलिसीधारक को एक नहीं बल्कि कई मैच्योरिटी बेनिफिट मिलते हैं। एलआईसी की इस योजना में कम से कम एक लाख रुपए का सम एश्योर्ड है, जबकि अधिकतम की कोई सीमा तय नहीं की गई है।

यह है 45 से 25 लाख रुपए का गणित।

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी में आप हर महीने करीब 1358 रुपये जमा करके 25 लाख रुपये पा सकते हैं। प्रतिदिन के हिसाब से देखें तो हर रोज 45 रुपये की बचत करनी होगी। आपको ये बचत लंबी अवधि के लिए करनी है। इस पॉलिसी के तहत अगर आप रोजाना 45 रुपये की बचत करते हुए 35 साल तक निवेश करते हैं तो इस योजना की मैच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको 25 लाख रुपये की राशि मिलेगी। सालाना आधार पर आपके द्वारा बचाई गई रकम को देखें तो यह करीब 16,300 रुपये होगी।

इतनी राशि बोनस लाभ जोड़कर प्राप्त होती है।

अगर आप 35 साल तक इस एलआईसी पॉलिसी में हर साल 16,300 रुपये का निवेश करते हैं, तो आप कुल 5,70,500 रुपये जमा करेंगे। अब पॉलिसी टर्म के हिसाब से बेसिक सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये होगा, जिसके साथ मैच्योरिटी पीरियड के बाद आपको 8.60 लाख रुपये का रिवीजन बोनस और 11.50 लाख रुपये का फाइनल बोनस दिया जाएगा। एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी में दो बार बोनस दिया जाता है, लेकिन इसके लिए आपकी पॉलिसी 15 साल की होनी चाहिए।

कोई कर छूट नहीं, लेकिन राइडर-डेथ बेनिफिट

भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवन आनंद पॉलिसी लेने वाले पॉलिसीधारक को इस योजना के तहत किसी भी तरह की टैक्स छूट का लाभ नहीं दिया जाता है। हालांकि इसके फायदों पर नजर डालें तो इसमें आपको चार तरह के राइडर्स मिलते हैं। इनमें एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसएबिलिटी राइडर, एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर, न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर और न्यू क्रिटिकल बेनिफिट राइडर शामिल हैं।

इस पॉलिसी में केवल मृत्यु लाभ लाभ जोड़ा गया है। यानी अगर किसी वजह से पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को पॉलिसी का 125 फीसदी डेथ बेनिफिट मिलेगा। वहीं अगर पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहले पॉलिसी होल्डर की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को एश्योर्ड टाइम के बराबर पैसा मिलता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.