व्रत के दौरान बनाएं तीखा साबूदाना चीला

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Apr 2022 02:47:29 PM
Make Spicy sago cheela during fasting

गर्मी के दिनों में व्रत रखना बहुत मुश्किल लगता है, लेकिन अगर आपको कुछ स्वादिष्ट खाने को मिल जाए तो व्रत आसान लगने लगता है. ऐसे में इन दिनों चैत्र नवरात्रि के व्रत चल रहे हैं और अगर आप कुछ बहुत ही स्वादिष्ट और स्वादिष्ट खाने की सोच रहे हैं तो आप साबूदाने की मिर्च बना सकते हैं. यह बनाने में आसान और खाने में सबसे स्वादिष्ट लगती है।

साबूदाना मिर्च बनाने के लिए सामग्री-
* 1 कप साबूदाना/साबूदाना
* 3/4 ​​कप पानी, भिगोने के लिए
*1 आलू उबला और कद्दूकस किया हुआ
* 1 छोटा चम्मच जीरा
*1 मिर्च, बारीक कटी हुई
* 1/2 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
* 1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
* 2 टेबल स्पून करी पत्ता, कटा हुआ
* 1/4 कप कुट्टू का आटा
* 3/4 ​​छोटा चम्मच नमक
*1 कप पानी
* तलने के लिए तेल


 
साबूदाने की मिर्च बनाने की विधि- सबसे पहले एक बड़े प्याले में 1 कप साबूदाना निकाल लीजिए. इसके बाद इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी डालें और इसे 3 बार या पानी साफ होने तक धो लें। इसके अलावा, 3/4 कप पानी डालकर 6 घंटे के लिए भिगो दें। अब भीगे हुए साबूदाने को ब्लेन्डर में डालिये और 1/2 कप पानी डालिये. इसके बाद इसमें जरूरत के हिसाब से पानी डालें और एक स्मूद पेस्ट के लिए ब्लेंड करें। अब इसमें 1 आलू, 1 छोटा चम्मच जीरा, 1 मिर्च और 1/2 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट डालें। इसके अलावा 1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर, 2 टेबलस्पून करी पत्ता, 1/4 कप कुट्टू का आटा और 3/4 टीस्पून नमक डालें।

अब आप 1 कप पानी डालकर गाढ़ा घोल बना लें, छान लें और अच्छी तरह मिला लें। फिर बैटर को 10 मिनट या इससे ज्यादा के लिए रख दें। अब एक गरम तवे पर कलछी भर का घोल डालें और धीरे से फैलाएं। ध्यान रहे कि इसके बाद चीले के ऊपर 1 छोटी चम्मच तेल डालकर मध्यम आंच पर भूनें. अब आप चीख़ को पलट दें और हल्के से दबाते हुए दोनों तरफ से सेक लें। बनाने के बाद हरी चटनी के साथ सर्व करें.



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.