Navratri 2022: जानिए नौ दिनों के शुभ उत्सव के दौरान देवी दुर्गा के 9 रूपों की पूजा के बारे में

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Sep 2022 09:55:56 AM
Navratri 2022: Know about the worship of 9 forms of Goddess Durga during the nine-day auspicious festival

नवरात्रि भारत में सबसे शुभ त्योहारों में से एक है। बुराई पर अच्छाई की जीत के लिए नवरात्रि 9 दिनों की अवधि में मनाई जाती है। इन दिनों के दौरान, भक्त देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करते हैं। नवरात्रि का उत्सव बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार माना जाता है कि देवी दुर्गा ने राक्षस महिषासुर से नौ दिनों तक युद्ध किया और नवरात्रि के 10 वें दिन उसका सिर काट दिया, जिसे विजयदशमी माना जाता है।

इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है।

दिन 1: माँ शैलपुत्री

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। इस साल नवरात्रि का पहला दिन 26 सितंबर को पड़ रहा है। नवरात्रि के पहले दिन का रंग सफेद है।

दिन 2: माँ ब्रह्मचारिणी

नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। इस साल नवरात्रि का दूसरा दिन 27 सितंबर को पड़ रहा है। नवरात्रि के दूसरे दिन का रंग लाल है।

दिन 3: माँ चंद्रघंटा

नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। इस साल नवरात्रि का तीसरा दिन 28 सितंबर को पड़ रहा है। नवरात्रि के तीसरे दिन का रंग रॉयल ब्लू है।

दिन 4: माँ कुष्मांडा

नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है। इस साल नवरात्रि का चौथा दिन 29 सितंबर को पड़ रहा है। नवरात्रि के चौथे दिन का रंग पीला है।

दिन 5: मां स्कंदमाता
नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। इस साल नवरात्रि का पांचवा दिन 30 सितंबर को पड़ रहा है। नवरात्रि के चौथे दिन का रंग हरा होता है।

दिन 6: माँ कात्यायनी

नवरात्रि के छठे दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। इस साल नवरात्रि का छठा दिन 1 अक्टूबर को पड़ रहा है। नवरात्रि के छठे दिन का रंग ग्रे है।

दिन 7: माँ कालरात्रि:

नवरात्रि के सातवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। इस साल नवरात्रि का सातवां दिन 2 अक्टूबर को पड़ रहा है। नवरात्रि के सातवें दिन का रंग नारंगी है।

दिन 8: माँ महागौरी

नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है। इस साल नवरात्रि का सातवां दिन 3 अक्टूबर को पड़ रहा है। नवरात्रि के सातवें दिन का रंग मोर हरा है।

दिन 9: माँ सिद्धिदात्री:
नवरात्रि के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। इस साल नवरात्रि का नौवां दिन 4 अक्टूबर को पड़ रहा है। नवरात्रि के नौवें दिन का रंग गुलाबी है।

 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.