Navratri Colours 2022: नवरात्रि त्योहार के प्रत्येक दिन का रंग जानें , क्या है इनके महत्व

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Sep 2022 02:17:11 PM
Navratri Colors 2022: Know the color of each day of Navratri festival, what is their importance

नवरात्रि  भारत के  त्योहारों में से एक। यह भारत में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है और इसे भारत में हिंदू नव वर्ष की शुरुआत के रूप में माना जाता है। यह देवी दुर्गा को समर्पित है। जिन्हें नव दुर्गा के नाम से जाना जाता है ।यह उत्सव नौ दिनों तक चलता है, जिसमें नवरात्रि के प्रत्येक दिन एक नई माँ दुर्गा के प्रकट होने का सम्मान किया जाता है। त्योहार के प्रत्येक दिन का एक निर्दिष्ट रंग होता है जिसे पहना जा सकता है। ये रंग बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और शुभ माने जाते हैं। हिंदू धर्म में नवरात्रि को सर्वोच्च माना जाता है; इसके नौ दिनों को पूजा के लिए सबसे शुभ और शक्तिशाली समय माना जाता है। आज हम आपको नवरात्रि के नौ दिनों और उनके महत्वपूर्ण रंगों के बारे में बताएंगे है। 

नवरात्रि दिवस 1: सफेद

नवरात्रि के पहले दिन की शुरुआत सफेद रंग से होती है जो शांति का प्रतीक है। इस दिन मां शैलपुरी की पूजा की जाती है। वह देवी दुर्गा के रूपों में से एक हैं। पहले दिन देवी को सफेद ड्रेस पहनाई जाती है।

नवरात्रि दिन 2: लाल

दूसरे दिन लाल रंग है। यह दुर्गा की चुनरी का सबसे पसंदीदा है। जो देवी को ओढ़ाई जाती है। इस दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। यह रंग व्यक्ति को जोश और जोश से भर देता है।

नवरात्रि दिवस 3: रॉयल ब्लू

नवरात्रि के तीसरे दिन  मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है।बेजोड़ लालित्य और अनुग्रह के साथ उत्सव का आनंद लेने के लिए रॉयल ब्लू पहनें। अमीरी और शांति का प्रतीक नीले रंग की चमकदार छाया है जिसे शाही नीले रंग के रूप में जाना जाता है।  

नवरात्रि दिवस 4: पीला

नवरात्रि का चौथा दिन देवी मां कुष्मांडा को समर्पित है। यह चतुर्थी का दिन है और दिन का रंग पीला है। यह नवरात्रि के आनंद और उत्साह का जश्न मनाने का रंग है और गर्म रंग जो व्यक्ति को पूरे दिन खुश रखता है।

नवरात्रि दिवस 5: हरा

पांचवें दिन का रंग हरा है। यह प्रकृति का प्रतीक है और विकास, उर्वरता, शांति और शांति की भावना पैदा करता है। इस दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। हरा रंग जीवन में नई शुरुआत का भी प्रतिनिधित्व करता है।

नवरात्रि दिवस 6: ग्रे

छठे दिन का रंग ग्रे होता है और इस दिन देवी कात्यायनी की पूजा की जाती है। ग्रे रंग संतुलित भावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है। 

नवरात्रि दिवस 7 : संतरा

इस दिन नारंगी रंग पहनकर मां कालरात्रि की पूजा करें। रंग गर्मजोशी और उत्साह का प्रतिनिधित्व करता है और सकारात्मक ऊर्जा से भरा है।

नवरात्रि दिवस 8: हरा

नवरात्रि  का आठवां देवी महागौरी का दिन है और इस दिन मोर हरा रंग के कपडे पहने है। रंग का तात्पर्य विशिष्टता और व्यक्तित्व से है। यह करुणा और ताजगी का रंग है।

नवरात्रि दिवस 9: गुलाबी

नवरात्रि उत्सव के अंतिम दिन गुलाबी रंग के वस्त्र धारण करें और सिद्धिदात्री की पूजा करें। गुलाबी सार्वभौमिक दया, स्नेह और सद्भाव का प्रतीक है। यह कोमलता की एक सूक्ष्म छाया है जो बिना शर्त प्यार और पोषण का वादा करती है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.