New Driving Licence Apply: अब बिना आधार के भी बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कैसे?

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2023 02:42:49 PM
New Driving License Apply: Now driving license will be made even without Aadhaar, know how ?


अगर आप भी ड्राइविंग सीख रहे हैं और अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है। जी हां, जब भी हमें कोई सरकारी दस्तावेज बनवाना होता है तो उसके लिए आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक माना जाता है।


लेकिन, कई बार आधार कार्ड खो जाने से हमारा काम नहीं हो पाता है। ऐसे में अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस सिर्फ इसलिए अटका हुआ है क्योंकि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आपका काम बिना आधार कार्ड के भी हो सकता है।

अब बिना आधार और वोटर आईडी कार्ड के भी आपका ड्राइविंग लाइसेंस बन सकेगा। हाल ही में सड़क और परिवहन मंत्रालय ने लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के लिए आईडी, एड्रेस प्रूफ और ऐज प्रूफ की लिस्ट जारी की है। आइए बताते हैं कौन-कौन से दस्तावेज इस लिस्ट में शामिल हैं।

ये दस्तावेज भी काम आएंगे

सड़क और परिवहन मंत्रालय ने एक प्रस्तावित सूची बनाई है जिसमें बिना आधार या वोटर आईडी वाले लोग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस सूची में राशन कार्ड या कोई फोटो पहचान पत्र, केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारियों का सेवा कार्ड, किसान फोटो पासबुक, विकलांगता पहचान प्रमाण और विवाह प्रमाण पत्र शामिल है। सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए इन दस्तावेजों को वैध माना है।

आयु प्रमाण के लिए यह दस्तावेज जरूरी होगा

वहीं ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आयु प्रमाण के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल या बोर्ड की 10वीं की मार्कशीट मान्य होगी. इसके अलावा आईडी प्रूफ के लिए पैन कार्ड जरूरी होगा। अगर आपके पास ये सभी दस्तावेज हैं तो भी आपका ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से बन जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.