विदेश यात्रा पर नया टीसीएस: अगले महीने से 20% टीसीएस आपकी विदेश यात्रा को कैसे प्रभावित करेगा, आपको क्या जानना चाहिए

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Sep 2023 12:15:21 PM
New TCS on Foreign Travel: How 20% TCS from next month will impact your foreign travel, What You Need to Know

1 अक्टूबर 2023 से, एलआरएस (शिक्षा और चिकित्सा यात्राओं को छोड़कर) और अंतरराष्ट्रीय टूर पैकेज के तहत विदेशी मुद्रा की खरीद पर एक वित्तीय वर्ष में 7 लाख रुपये की सीमा से अधिक 20% स्रोत पर कर (टीसीएस) एकत्र किया जाएगा।

विदेशी मुद्रा खरीद/प्रेषण पर टीसीएस आपके कर रिटर्न में समायोज्य है, और आपके पास अभी भी इससे बचने का समय है। जानें कि BookMyForex इस संबंध में आपकी कैसे मदद कर सकता है।

यदि आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो स्रोत पर कर संग्रह (टीसीएस) के लिए अपने पैसे का 20% तक अलग रखने के लिए तैयार रहें। हां, आपने उसे सही पढ़ा है। बजट 2023 के अनुसार, एक वित्तीय वर्ष में 7 लाख से अधिक मूल्य के विदेशी टूर पैकेज और विदेशी मुद्रा की खरीद, 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले मौजूदा 5 प्रतिशत से टीसीएस (स्रोत पर कर संग्रह) दर में 20 प्रतिशत की वृद्धि के अधीन होगी। 2023. अच्छी बात यह है कि एक वित्तीय वर्ष में 7 लाख रुपये से कम के विदेशी मुद्रा लेनदेन पर स्रोत पर कर संग्रह (टीसीएस) नहीं लगेगा।

अगले महीने से 20% TCS आपकी यात्रा पर क्या असर डालेगा?

1 अक्टूबर, 2023 से टीसीएस नियमों में एक महत्वपूर्ण बदलाव होगा, जिसमें मौजूदा 5% से 20% तक की भारी वृद्धि देखी जाएगी। इसके परिणामस्वरूप अंतरराष्ट्रीय यात्रा पैकेज चाहने वाले व्यक्तियों के खर्च में 15% की वृद्धि हुई है

EaseMyTrip के सह-संस्थापक, रिकांत पिट्टी ने कहा कि इन परिवर्तनों के आलोक में, यात्रियों को सलाह दी जाती है:

1) सुनिश्चित करें कि उनके यात्रा पैकेज की लागत प्रति व्यक्ति 7 लाख की सीमा से अधिक न हो।

2) हम बजट दक्षता को अधिकतम करने के लिए सावधानीपूर्वक और रणनीतिक यात्रा योजना की अत्यधिक अनुशंसा करते हैं।

“प्रति व्यक्ति प्रति वित्तीय वर्ष 7 लाख या उससे कम मूल्य के पैकेज के लिए, 5% टीसीएस दर लागू रहेगी। इसमें आम तौर पर वार्षिक विदेशी अवकाश दौरे से जुड़ी लागत शामिल होती है, ”उन्होंने कहा।

20% टीसीएस नियम का क्या मतलब है?

अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से विदेशी भूमि में प्रति वर्ष ₹7 लाख से अधिक का कोई भी भुगतान 1 अक्टूबर 2023 से प्रभावी 20 प्रतिशत की दर से टीसीएस लेवी के अधीन होगा।

क्या करदाता '20% टीसीएस' वापस दावा कर सकते हैं?

हां, करदाता आपके आयकर रिटर्न में टीसीएस रिफंड का दावा कर सकते हैं। “व्यक्तियों को अपने कार्ड पर एक उच्च बिल दिखाई देगा, संभावित रूप से कई महीनों तक धन अवरुद्ध रहेगा जब तक कि रिटर्न दाखिल नहीं किया जाता है / रिफंड का दावा नहीं किया जाता है और पहले से एकत्र किए गए कर को समायोजित नहीं किया जाता है। करदाताओं को अब अपने फॉर्म 26एएस में इन टीसीएस प्रविष्टियों का ट्रैक रखना होगा, ”अर्चित गुप्ता, संस्थापक और सीईओ, क्लियर ने कहा।

केंद्रीय बजट 2023-24 ने विदेशी टूर पैकेज और एलआरएस के तहत भेजे गए फंड (शिक्षा और चिकित्सा उद्देश्यों के अलावा) पर टीसीएस दरों को वर्तमान 5% से बढ़ाकर 20% कर दिया था।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.