NPS Exit Rules: एनपीएस सब्सक्राइबर्स को बड़ी राहत, अब इस काम के लिए नहीं लगेगी कोई फीस

Samachar Jagat | Monday, 31 Jul 2023 09:36:01 AM
NPS Exit Rules: Big relief to NPS subscribers, now no fees will be charged for this work

एनपीएस एग्जिट रूल्स: पीएफआरडीए ने एनपीएस एग्जिट रूल्स के बारे में कई जानकारी दी है और बताया है कि अब नेशनल पेंशन सिस्टम के सब्सक्राइबर्स को कई कामों के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होगा।

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) ने नेशनल पेंशन सिस्टम के करोड़ों सब्सक्राइबर्स को बड़ी राहत दी है। पीएफआरडीए ने 27 जुलाई, 2023 को एक अधिसूचना जारी कर पेंशन योजना से बाहर निकलने के नियमों पर स्पष्टीकरण जारी किया है। इस अधिसूचना के अनुसार, एनपीएस ग्राहक अब पेंशन फंड से बाहर निकलते ही किसी भी वार्षिकी योजना का चयन कर सकते हैं। यह विकल्प सब्सक्राइबर की जरूरत के मुताबिक होगा. ऐसे में उनसे इस काम के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा.

पेंशन निकालने के नियमों को सरल बनाया गया है

पीएफआरडीए ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के लाभार्थियों के लिए योजना से बाहर निकलना आसान बनाने का प्रयास किया है। अगर कोई ग्राहक रिटायरमेंट के बाद इस योजना से बाहर निकलना चाहता है तो वह आसानी से इससे बाहर निकल सकता है। एनपीएस के एग्जिट नियमों के बारे में अधिकतम जानकारी देने के लिए पीएफआरडीए ने सरकार, पीओपी और नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट के नोडल अधिकारियों को एनपीएस ग्राहकों को उनकी जरूरतों के मुताबिक स्कीम चुनने में मदद करने का आदेश दिया है। इससे लाभार्थियों को भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

चार्ज नहीं देना होगा

एनपीएस के निकास नियमों को सरल बनाने के अलावा, पीएफआरडीए ने यह भी जानकारी दी है कि ग्राहकों को किसी भी प्रकार की वार्षिकी सेवा चुनने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। इसके साथ ही पीएफआरडीए ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि बीना कंपनी केवल एनपीएस ग्राहकों से प्रीमियम ले सकती है क्योंकि एनपीएस ग्राहक पहले ही सरकार को कर के रूप में शुल्क जमा कर देते हैं। ऐसे में उन पर अन्य सेवाओं के लिए किसी भी तरह का शुल्क लेने का दबाव नहीं होना चाहिए. इसके साथ ही वार्षिकी सेवा प्रदाता से संबंधित सभी कार्यों को पूरा करना अनुपालन अधिकारी की जिम्मेदारी होगी। गौरतलब है कि पीएफआरडीए ग्राहकों को अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराकर उन्हें और अधिक सशक्त बनाने का प्रयास कर रहा है।

एनपीएस से बाहर निकलने का नियम क्या है?

पीएफआरडीए नियमों के अनुसार, एनपीएस ग्राहक परिपक्वता के समय वार्षिकी खरीदने के लिए अपने पूरे कोष का 40% का उपयोग कर सकते हैं। वहीं, बाकी 60 फीसदी रकम एक बार में निकाली जा सकती है, लेकिन अगर यह रकम 5 लाख रुपये से कम है तो आप मेच्योरिटी के समय पूरी रकम निकाल सकते हैं. वहीं, अगर आप 60 साल से पहले पेंशन प्लान खरीदना चाहते हैं तो आपको एनपीएस कॉर्पस का कम से कम 80% इस्तेमाल करना जरूरी है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.