Payment System Change: अब आरबीआई ला रहा नया पेमेंट सिस्टम; ऐसे लोग इस्तेमाल करेंगे

Samachar Jagat | Wednesday, 31 May 2023 02:22:02 PM
Payment System Change: Now RBI is bringing new payment system; people like this will use

लाइट वेट पोर्टेबल पेमेंट सिस्टम: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा हल्के वजन और पोर्टेबल भुगतान प्रणाली को विकसित करने के लिए काम किया जा रहा है।

इस भुगतान प्रणाली को प्राकृतिक आपदाओं और युद्ध जैसी स्थितियों के दौरान महत्वपूर्ण लेनदेन के लिए संचालित किया जा सकता है। आरबीआई के मुताबिक, प्रस्तावित लाइट वेट एंड पोर्टेबल पेमेंट सिस्टम (एलपीएसएस) पारंपरिक तकनीक से स्वतंत्र होगा। कुछ खास कर्मचारी कहीं भी इस सिस्टम को ऑपरेट कर सकेंगे।

मौजूदा भुगतान प्रणालियां आईटी अवसंरचना पर काम करती हैं

वर्तमान में भुगतान लेनदेन के लिए चल रही आरटीजीएस, एनईएफटी और यूपीआई जैसी मौजूदा भुगतान प्रणालियां बड़ी मात्रा में भुगतान को संभालने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। ये भुगतान प्रणालियां उन्नत आईटी अवसंरचना पर काम करती हैं। आरबीआई की ओर से बताया गया कि प्राकृतिक आपदा और युद्ध की स्थिति में अंतर्निहित सूचना और संचार ढांचे को बाधित करके इन भुगतान प्रणालियों को अस्थायी रूप से उपलब्ध कराया जा सकता है।

कर्मचारी कहीं से भी काम कर सकेंगे, किसी भी तरह की स्थिति का सामना करने के लिए ऐसी व्यवस्था तैयार करने की जरूरत है, जिसे किसी भी स्थिति में इस्तेमाल किया जा सके. इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए, आरबीआई ने एलपीएसएस की योजना बनाई है, जो पारंपरिक तकनीक से स्वतंत्र होगा और कर्मचारियों की एक छोटी संख्या द्वारा कहीं से भी संचालित किया जा सकता है।


आरबीआई ने कहा, 'न्यूनतम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पर काम करने की उम्मीद है। जरूरत पड़ने पर इसे सक्रिय किया जाएगा। सरकार और बाजार से संबंधित लेनदेन जैसे अर्थव्यवस्था की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण ऐसे लेनदेन को पूरा करने के लिए यह उपयोगी होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.