PPF Account: बच्चों के लिए PPF अकाउंट खुलवाना क्यों जरूरी है, क्या है इसके फायदे

Samachar Jagat | Monday, 19 Jun 2023 01:49:33 PM
PPF Account: Why is it necessary to open PPF account for children, what is its benefit

अगर आप अपने बच्चों के भविष्य के लिए बचत करना चाहते हैं तो आप पीपीएफ खाते में निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश कर आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। साथ ही इसे 15 साल के 5-5 साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है। क्योंकि पीपीएफ खाते के नियम आपको अपने और अपने नाबालिग बच्चे के लिए खाता खोलने की अनुमति देते हैं। कुछ वजहें भी सामने आई हैं कि आप यानी माता-पिता को अपने बच्चे के लिए पीपीएफ खाता क्यों खुलवाना चाहिए।

पीपीएफ खाता उस वित्तीय वर्ष के अंत से 15 वर्ष की लॉक-इन अवधि के साथ आता है जिसमें खाता खोला गया था। इसलिए यदि आप अपने बच्चे के लिए उसके जीवन की शुरुआत में पीपीएफ खाता खोलते हैं, तब तक जब तक वह काम करना शुरू करता है या वरिष्ठ (यानी, 18 वर्ष का हो जाता है) हो जाता है, तब तक उसका खाता परिपक्व हो चुका होता है। हालांकि, ध्यान दें कि आप दोनों में कुल राशि जमा कर सकते हैं। खाते (यानी, आपके और आपके बच्चे के) एक साथ।

मौजूदा कानूनों के अनुसार, यह एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह अधिकतम राशि भी है जिसे आप एक वित्तीय वर्ष में पीपीएफ खाते में डाल सकते हैं और धारा 80 सी कर छूट का लाभ उठा सकते हैं। यह सेक्शन 80C टैक्स बेनिफिट तभी मिलता है जब आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय पुरानी टैक्स व्यवस्था चुनते हैं।

आपकी संतान को यह लाभ मिलेगा

एक बार जब आपका बच्चा 18 साल का हो जाता है, तो वह पीपीएफ खाते को जारी रखने का फैसला कर सकता है। वह सामान्य लॉक-इन की तुलना में 5 वर्ष की छोटी लॉक-इन अवधि के साथ PPF खाते का उपयोग कर सकेगा। 15 साल जो एक सामान्य निवेशक को नया खाता खोलने पर झेलने पड़ते। यह फायदेमंद है क्योंकि वर्तमान में पीपीएफ खाते को ईईई का दर्जा प्राप्त है, यानी योगदान कर मुक्त है, ब्याज कर मुक्त है, और निकासी भी कर मुक्त है। पीपीएफ को निवेश का अच्छा जरिया माना जाता है, लेकिन 15 साल का लंबा लॉक इन पीरियड एक समस्या खड़ी कर देता है। आपके बच्चे में यह कमी काफी हद तक दूर हो जाएगी/कम हो जाएगी।

आंशिक निकासी की सुविधा

पीपीएफ नियमों के अनुसार, आपको कुछ नियमों और शर्तों के अधीन 7वें वर्ष से अपने पीपीएफ खाते से पैसा निकालने की सुविधा मिलती है। विस्तारित पीपीएफ खाते के लिए निकासी के नियम अलग हैं। पीपीएफ खाते के विस्तार वर्षों में, खाताधारक के पास वित्तीय वर्ष में एक बार निकासी का विकल्प होता है। हालाँकि, आप कितनी अधिकतम राशि निकाल सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने योगदान के साथ या बिना योगदान के खाते को बढ़ाया है या नहीं।

यदि पीपीएफ खाते को बिना किसी योगदान के बढ़ाया जाता है, तो खाते में उपलब्ध शेष राशि की सीमा तक कोई भी राशि निकाली जा सकती है। दूसरी ओर, यदि खाते को नए योगदान के साथ बढ़ाया जाता है, तो पांच साल के ब्लॉक के दौरान निकासी की राशि विस्तार अवधि की शुरुआत में उपलब्ध शेष राशि के 60 प्रतिशत से अधिक नहीं हो सकती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.