PPF Scheme Interest Rate: पीपीएफ योजना का ब्याज जून के महीने में फिर से बढ़ जाएगा

Samachar Jagat | Monday, 12 Jun 2023 01:31:06 PM
PPF Scheme Interest Rate: The interest of PPF scheme will increase again in the month of June

PPF Scheme Interest Rate: केंद्र सरकार कई तरह की सेविंग स्कीम चलाती है। उन्हीं योजनाओं में से एक का नाम है पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम। सरकार ने लंबे समय से इस छोटी बचत योजना की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।

जून 2023 के अंत तक सरकार इस योजना की ब्याज दरों में बदलाव कर सकती है। गौरतलब है कि सरकार हर तीन महीने में इस बचत योजना की ब्याज दरों की समीक्षा करती है। ऐसे में इस माह के अंत तक बदलाव संभव है।

1 अप्रैल 2022 को ब्याज दरों में कमी की गई थी

सरकार ने आखिरी बार साल 2020 में पब्लिक प्रॉविडेंट फंड स्कीम में बढ़ोतरी की थी। इसके बाद 1 अप्रैल 2022 को पीपीएफ की ब्याज दरें 7.9 फीसदी से घटाकर 7.1 फीसदी कर दी गई थीं। तब से इस योजना में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

सरकार ब्याज दरें क्यों नहीं बढ़ा रही है?


उसके बाद से केंद्र सरकार की ओर से पीपीएफ की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस बार पीपीएफ खाताधारकों को उम्मीद है कि जून 2023 के अंत तक सरकार ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टैक्स रिटर्न के बाद इस योजना के तहत निवेश की गई राशि पर 10.32 फीसदी तक ब्याज का लाभ मिलता है. वहीं, अन्य योजनाओं के मुकाबले इस पर पहले से ही ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

मैं कहां खाता खोल सकता हूं

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड स्कीम में आप न्यूनतम 500 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इसे आप अपने नजदीकी डाकघर या बैंक से कहीं भी खोल सकते हैं। 1 जनवरी 2023 से सरकार इस योजना में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दे रही है और पीपीएफ योजना की मैच्योरिटी 15 साल में है.

कर्ज का भी लाभ उठा सकते हैं

पीपीएफ योजना में आपको टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है। इस योजना में आप सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में ब्याज के माध्यम से अर्जित राशि भी कर मुक्त है। इस योजना में 5 साल पूरे होने के बाद आप लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.