PPF स्कीम: पोस्ट ऑफिस की PPF स्कीम में निवेश कर बनाएं करोड़ों का फंड! जानिए निवेश की खास तरकीब

Samachar Jagat | Saturday, 12 Aug 2023 10:22:50 AM
PPF Scheme: Make crores of funds by investing in Post Office’s PPF scheme! Know the special trick of investment

सार्वजनिक भविष्य निधि योजना: देश के करोड़ों लोगों के लिए डाकघर की ओर से कई तरह की योजनाएं लाई जाती हैं। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करके आपको लंबे समय में मोटी रकम मिल सकती है। इस योजना का नाम है पब्लिक प्रोविडेंट फंड. यह एक सरकारी योजना है जो बाजार के जोखिमों से दूर है। इसमें निवेश करके आप लंबी अवधि में करोड़ों का फंड प्राप्त कर सकते हैं।

जानिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड की खास बातें-

पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम डिटेल्स के तहत आप देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं. यह योजना एक सुरक्षित निवेश विकल्प है जिसमें रिटर्न की गारंटी सरकार द्वारा दी जाती है। इस योजना के तहत आपको जमा राशि पर 7.1% की चक्रवृद्धि ब्याज दर का लाभ मिलता है। इसमें निवेशक एक वित्तीय वर्ष में 500 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है. पीपीएफ खाते की मैच्योरिटी 15 साल में होती है, जिसमें आप निवेश की अवधि को 5-5 साल तक बढ़ा सकते हैं।

निवेश करके करोड़पति कैसे बनें?

अगर आप पोस्ट ऑफिस के पीपीएफ के जरिए करोड़ों का फंड बनाना चाहते हैं तो हर महीने 12,500 रुपये निवेश करें। अगर आप 15 साल तक लगातार इतना निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी तक आपको कुल 40.68 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें से 22.50 लाख रुपये निवेश की रकम है और बाकी ब्याज की रकम होगी. वहीं, अगर आप इस खाते को कुल दो बार 5-5 साल के लिए बढ़ाते हैं तो 25 साल बाद आपको कुल 1.03 करोड़ रुपये का फंड मिलेगा। इसमें से निवेश की गई रकम 37.05 लाख रुपये और ब्याज की रकम 65.58 लाख रुपये है.

टैक्स छूट का लाभ पाएं

पोस्ट ऑफिस के पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश के कई फायदे हैं. सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें निवेश की गई रकम पर आपको आयकर की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट मिलती है। इसके साथ ही आप 3 साल के बाद पीपीएफ खाते में जमा कुल राशि पर लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। यह लोन कुल जमा राशि का 75% तक हो सकता है। वहीं अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ गई है तो आप इस पैसे की आंशिक निकासी भी कर सकते हैं.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.