RBI’s decision on UPI Lite..! आप अपना पिन डाले बिना ₹500 तक का लेनदेन कर सकते हैं

Samachar Jagat | Friday, 11 Aug 2023 10:13:09 AM
RBI’s decision on UPI Lite..! You can do transactions up to ₹500 without entering your PIN

भारतीय रिजर्व बैंक ने ऑफ़लाइन यूपीआई लाइट लेनदेन की सीमा 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी है। ऐसे लेनदेन के लिए पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने ऑफ़लाइन यूपीआई लाइट लेनदेन की सीमा 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी है। ऐसे लेनदेन के लिए पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि मौद्रिक नीति समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया है.

बता दें कि यूपीआई लाइट की सुविधा डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई थी। इसके तहत आप बिना बैंक जाए सिर्फ वॉलेट से ही पेमेंट कर सकते हैं। हालांकि, यह जरूरी है कि वॉलेट में पैसे डाले जाएं. PhonePe और Paytm जैसे प्लेटफॉर्म ने ये सर्विस शुरू कर दी है. इसके तहत आप एक दिन में 2000 रुपये तक का लेनदेन कर सकते हैं.

रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं: बता दें कि रिजर्व बैंक ने लगातार तीसरी बार रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा है. इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए अपने आर्थिक वृद्धि अनुमान को भी 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा है. वहीं, चालू वित्त वर्ष 2023-24 के लिए महंगाई दर का अनुमान बढ़ाकर 5.4 फीसदी कर दिया गया है.


आरबीआई ने जून और अप्रैल की पिछली मौद्रिक नीति समीक्षा बैठकों में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया था. इससे पहले, मुख्य रूप से मुद्रास्फीति को नियंत्रण में लाने के लिए पिछले साल मई से छह बार रेपो दर में 2.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.