Relationship : विवाह मतलब प्यार, भरोसे और सम्मान की नींव पर टिका बंधन, जीवनसाथी के साथ नोकझोंक में भूलकर भी ऐसा न बोलें

Samachar Jagat | Saturday, 16 Jan 2021 05:20:56 PM
Relationship: Marriage means a bond that rests on the foundation of love, trust and respect, do not forget to say the same with your spouse

इंटरनेट डेस्क। विवाह मतलब प्यार, भरोसे और सम्मान की नींव पर टिका एक ऐसा बंधन जिसमें किसी एक चीज की कमी या अनदेखी करने पर यह नाजुक डोर टूटकर बिखर सकती है। रिश्ते की इस नींव और प्यार को बनाए रखने के लिए हर लड़के को अपने जीवनसाथी से नोकझोंक के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिये। इन बातों को यदि आपने ध्यान में रखा तो आपका रिश्ता मजबूत होता चला जाएगा।

तुम्हारे परिवार वाले तो मेरी समझ से परे हैं
एक लड़की जब अपने परिवार को छोड़कर आती है तो वह अपने ससुराल को पूरे मन से स्वीकारती है। बदले में अपने पति से भी उम्मीद रखती है कि वह उसके परिवार वालों का मान बनाए रखे। ऐसे में लड़की के घरवालों के लिए कहे गए कठोर शब्द उसके आत्मसम्मान को ठेस पहुंचा सकते हैं।

तुम करती क्या हो दिनभर

अक्सर परिवार में कपल्स के बीच झगड़े सिर्फ इसी वाक्य की वजह से हो जाते हैं। घर का काम करना कोई आसान बात नहीं है। घर की साफ-सफाई से लेकर बच्चों की परवरिश फुल टाइम जॉब है, जिसकी ऑफिस जाने वाले पुरूषों के काम से कोई तुलना नहीं की जा सकती है। ऐसे में अगर आप घर लौटते ही पार्टनर को बोल दें कि तुम दिनभर घर में करती क्या हो तो यह बात किसी भी महिला को तीर की तरह चुभ सकती है। ऐसा करने से बचें।   

शब्दों का चयन

हर रिश्ते में थोड़ी नोकझोंक होना आम बात हैं। लेकिन नोकझोंक के दौरान अगर पार्टनर के साथ सही शब्दों का चयन न किया जाए तो वो आपके रिश्ते में खटास पैदा कर सकता है। ऐसे में वो शब्द बोलने से बचना चाहिए जो आपके रिश्तों को खराब कर सकते हैं।

मनमानी करती हो तुम
महिलाएं अपने पति का घर संवारने के लिए अपना घर छोड़कर आती हैं। लेकिन ऐसे में जब उन्हें अपने पति से यह सुनने को मिलें कि वह घर में अपनी मनमानी करती है तो वह टूट जाती है।

तुमने दुनिया नहीं देखी है
बात परिवार से जुड़े कोई निर्णय लेने की हो या फिर करियर से जुड़े किसी सुझाव की, अगर आप भी अपनी पत्नी को यह कहकर चुप करवा देते हैं कि वो सारा दिन घर में ही रहती है और उसे दुनियादारी की इतनी समझ नहीं है। तो आपकी यह बात आपके पार्टनर को बुरी लग सकती है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.