रेंट एग्रीमेंट गलतियाँ: रेंट एग्रीमेंट बनाते समय आपको ये 8 गलतियाँ नहीं करनी चाहिए

Samachar Jagat | Monday, 26 Jun 2023 09:24:55 AM
Rent Agreement Mistakes: You should not do these 8 mistakes while preparing the rent agreement

अगर आप भी मकान किराए पर लेने जा रहे हैं तो रेंट एग्रीमेंट बनवाते समय आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। किसी मकान या मकान को किराए पर देने या देने के लिए आपको रेंट एग्रीमेंट बनवाना होगा। अगर आप एग्रीमेंट नहीं बनवाएंगे तो आगे जाकर परेशानी में पड़ सकते हैं। इस एग्रीमेंट में किरायेदार और मकान मालिक की शर्तें लिखी होती हैं. जिस पर दोनों पक्षों को सहमत होकर हस्ताक्षर करना होता है।

इसमें किराया वृद्धि, मरम्मत एवं रख-रखाव तथा अन्य भुगतानों की जानकारी लिखी होती है। आइए हम आपको बताते हैं कि रेंट एग्रीमेंट बनवाते समय कौन सी 8 गलतियां नहीं करनी चाहिए।

ये 8 गलतियां न करें

गलत किरायेदार से बचें- घर या किसी भी प्रॉपर्टी को किराये पर देने से पहले किरायेदार के बारे में अच्छी तरह जांच-पड़ताल कर लें. गलत किरायेदार किराए पर लेना आपको लंबे समय में परेशानी में डाल सकता है।
सोच-समझकर तय करें किराया- अगर आपके पास घर है तो आप उसके रख-रखाव पर खर्च तो करते ही होंगे। ऐसे में आपको ध्यान देना चाहिए कि आपका किरायेदार भी इन चीजों को ठीक से रखे और उसी हिसाब से आप किराया भी तय करें।
किरायेदारी को पेशेवर तरीके से स्थापित करें- किरायेदारी कोई शौक नहीं है, यह एक व्यवसाय है। इसलिए आपको इसे सही तरीके से करना चाहिए. इसके लिए आप प्रॉपर तरीके से रेंट एग्रीमेंट बनवाकर ही प्रॉपर्टी किरायेदार को सौंपें।
किरायेदारी अवधि- कानूनी तौर पर सामान्य किरायेदारी 11 महीने की होती है। आपको समय सोच-समझकर तय करना चाहिए.
समाप्ति और नोटिस- यदि किरायेदार समझौते में दी गई शर्तों का पालन नहीं करता है, तो मकान मालिक उससे संपत्ति खाली करने और समझौते को समाप्त करने के लिए कह सकता है। वहीं, मकान खाली करने के लिए किरायेदार और मकान मालिक को नोटिस के तौर पर एक महीने का समय देना होगा।
लॉक-इन अवधि- इस स्थिति के तहत मकान मालिक किरायेदार को बिना बताए शहर से बाहर संपत्ति छोड़ने की अनुमति नहीं देता है। यानी अगर किरायेदार को घर खाली करके दूसरे शहर जाना है तो मकान मालिक को पहले ही इसकी जानकारी देनी होगी.
भुगतान- मकान मालिक को किराया चुकाने के लिए एक निश्चित तारीख तय करनी होगी। उसी तारीख को किरायेदार को मकान मालिक को किराया देना होगा.
डिफॉल्ट क्लॉज- इस नियम के तहत मकान मालिक अपनी शर्तें और जुर्माना खुद तय कर सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.