Salary Hike केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! एक झटके में बढ़ जाएगी ₹9000 सैलरी, जानिए कैसे?

Samachar Jagat | Sunday, 10 Sep 2023 06:19:11 PM
Salary Hike: Big news for central employees! Salary will increase by ₹ 9000 in one stroke, know how?

7वां वेतन आयोग बढ़ोतरी: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आने वाला समय बहुत अच्छा रहने वाला है। अगर आप अभी भी महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे हैं तो और भी खबर आ रही है. दरअसल, आने वाले समय में कर्मचारियों के लिए काफी खुशियां आने वाली हैं। इससे उनकी सैलरी में भारी बढ़ोतरी हो सकती है. उनकी सैलरी 1-2 हजार रुपये नहीं बल्कि 9000 रुपये तक बढ़ सकती है. ऐसा सरकार के एक फैसले से संभव होगा. आइए जानते हैं कैसे होने वाला है ये सब.

महंगाई का ग्राफ बढ़ने से भत्ते में बढ़ोतरी होगी

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का ऐलान होना अभी बाकी है. लेकिन, अब अगले साल के महंगाई भत्ते की गणना शुरू हो गई है. पहला नंबर भी आ गया है. इस आंकड़े में महंगाई भत्ते का ग्राफ 47 फीसदी को पार करता दिख रहा है. जुलाई महीने में सब्जियों और फलों के दाम बढ़ने से महंगाई सूचकांक में तेज उछाल आया है. फिलहाल महंगाई का ग्राफ अगस्त में भी दिख रहा है. ऐसे में सितंबर के अंत में आने वाले आंकड़ों में खासा उछाल देखने को मिल सकता है.

जनवरी 2024 में भारी बढ़ोतरी होगी

महंगाई सूचकांक में बढ़ोतरी से जुलाई से दिसंबर के बीच महंगाई भत्ते की संख्या तय होगी. मतलब जनवरी 2024 से लागू होने वाला महंगाई भत्ता इसी नंबर से तय होगा. आने वाले साल में कर्मचारियों का DA कितना बढ़ेगा ये तो वक्त ही बताएगा. लेकिन, जो हिसाब लगाया जा रहा है उसके मुताबिक कर्मचारियों की सैलरी में भारी बढ़ोतरी होने वाली है।

आखिर क्या है सैलरी बढ़ोतरी का आंकड़ा?

31 अगस्त को लेबर ब्यूरो ने जुलाई AICPI इंडेक्स का नंबर जारी किया. इसमें 3.3 अंकों का उछाल देखा गया. जुलाई में सूचकांक 139.7 अंक पर पहुंच गया है। इससे महंगाई भत्ते के स्कोर को भी सपोर्ट मिला और डीए 47.14 फीसदी पर पहुंच गया. हालांकि, अंतिम आंकड़े के लिए दिसंबर 2023 तक इंतजार करना होगा। लेकिन, इतना तय है कि महंगाई सूचकांक की बढ़ती रफ्तार के साथ महंगाई भत्ता 50 फीसदी के पार जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो क्या होगा?

अगर DA 50 फीसदी पहुंच गया तो क्या होगा?

7वें वेतन आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, जैसे ही केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी के पार जाएगा, महंगाई भत्ता शून्य हो जाएगा. महंगाई भत्ते की गणना 0 से शुरू होगी. वहीं, 50 फीसदी के हिसाब से कर्मचारियों को भत्ते के रूप में जो पैसा मिलेगा, वह मूल वेतन में बदल जाएगा.

सैलरी में 9000 रुपये की बढ़ोतरी होगी

50 फीसदी होते ही महंगाई भत्ता संशोधित कर दिया जाएगा. यह 2016 में सरकार द्वारा जारी एक ज्ञापन के आधार पर किया जाएगा। 50 प्रतिशत डीए का पैसा मूल वेतन में विलय कर दिया जाएगा। मान लीजिए किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो उसे 50% DA के 9000 रुपये मिलेंगे. लेकिन, अगर डीए 50% है और महंगाई भत्ता मूल वेतन में जोड़कर शून्य कर दिया जाएगा तो कर्मचारी की सैलरी 9000 रुपये बढ़ जाएगी और यह सीधे उसके हाथ में आ जाएगी.

महंगाई भत्ता शून्य क्यों होगा?

जब भी नया वेतनमान लागू होता है तो कर्मचारियों को मिलने वाला डीए मूल वेतन में जुड़ जाता है। जानकारों का कहना है कि नियमत: कर्मचारियों को मिलने वाला 100 फीसदी डीए मूल वेतन में जुड़ना चाहिए, लेकिन ऐसा संभव नहीं है. आर्थिक स्थिति आड़े आती है. हालाँकि, ऐसा साल 2016 में किया गया था।

इससे पहले साल 2006 में जब छठा वेतनमान आया था, उस वक्त पांचवें वेतनमान में दिसंबर तक 187 फीसदी डीए दिया जा रहा था. संपूर्ण डीए को मूल वेतन में मिला दिया गया। अतः छठे वेतनमान का गुणांक 1.87 हुआ। फिर नया पे बैंड और नया ग्रेड पे भी बनाया गया. लेकिन, इसे डिलीवर करने में तीन साल लग गए.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.