एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने जारी की नई लॉकर फीस, चेक करें पूरी लिस्ट

Samachar Jagat | Monday, 19 Jun 2023 01:51:15 PM
SBI, HDFC Bank and ICICI Bank released new locker fees, check full list

कुछ बैंक, जैसे भारतीय स्टेट बैंक (SBI), केनरा बैंक, लॉकर-किरायेदार को आवंटन के समय सावधि जमा करने के लिए बाध्य करते हैं, जिसमें तीन साल का किराया और किराए का भुगतान नहीं करने पर लॉकर खोलने की लागत शामिल है। शामिल हो जाता है। सेफ डिपॉजिट लॉकर किराए पर लिया जाने वाला लॉकर होता है जो बैंक आपको अपना कीमती सामान रखने के लिए ऑफर करता है। मूल्यवान आभूषण, रत्न, वित्तीय या कानूनी कागजात, बीमा पॉलिसी, पहचान का प्रमाण, अन्य गोपनीय और व्यक्तिगत सामान रखे जा सकते हैं

देश में कई बैंक अपनी कई बड़ी शाखाओं में अपने ग्राहकों को लॉकर की सुविधा देते हैं। लॉकर की फीस उसके आकार और स्थान के आधार पर अलग-अलग होती है। इसके अलावा, भारतीय स्टेट बैंक (SBI), केनरा बैंक जैसे कुछ बैंक, लॉकर-किराएदार को आवंटन के समय सावधि जमा करने के लिए बाध्य करते हैं, जिसमें तीन साल का किराया शामिल होता है और अगर किराए का भुगतान नहीं किया जाता है तो लॉकर को बंद कर देते हैं। लागत शामिल है।

बैंक लॉकर क्या है

सेफ डिपॉजिट लॉकर किराए पर लिया जाने वाला लॉकर होता है जो बैंक आपको अपना कीमती सामान रखने के लिए ऑफर करता है। मूल्यवान आभूषण, रत्न, वित्तीय या कानूनी कागजात, बीमा पॉलिसी, पहचान प्रमाण, अन्य गोपनीय और व्यक्तिगत सामान रखे जा सकते हैं। लॉकर किराएदार को पूरे वित्तीय वर्ष के लिए अपने किराए का अग्रिम भुगतान करना चाहिए। यहां बैंक वेबसाइटों के अनुसार एचडीएफसी बैंक, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, केनरा बैंक, यस बैंक लॉकर शुल्क की तुलना की गई है।

एसबीआई लॉकर शुल्क

बैंक छोटे आकार के लॉकरों के लिए शहरी और मेट्रो ग्राहकों के लिए 1500 रुपये+जीएसटी और छोटे आकार के लॉकरों के लिए ग्रामीण और छोटे शहरों के ग्राहकों के लिए 1000 रुपये+जीएसटी चार्ज करेगा। मध्यम आकार के लॉकरों के लिए, SBI शहरी और मेट्रो ग्राहकों के लिए 3000 + GST और ग्रामीण, अर्ध-शहरी ग्राहकों के लिए 2000 + GST चार्ज करता है।

एचडीएफसी बैंक लॉकर शुल्क

एचडीएफसी बैंक में उपलब्धता और स्थानों के आधार पर, लॉकर की फीस 1350 रुपये से लेकर 20,000 रुपये प्रति वर्ष तक हो सकती है। मेट्रो और शहरी स्थानों में, यह आमतौर पर मध्यम लॉकरों के लिए 3,000 रुपये, बड़े लॉकरों के लिए 7,000 रुपये और अतिरिक्त बड़े लॉकरों के लिए 15,000 रुपये का वार्षिक भंडारण शुल्क लेता है।

आईसीआईसीआई बैंक लॉकर शुल्क

आईसीआईसीआई बैंक छोटे आकार के लॉकरों के लिए 1,200 रुपये से 5,000 रुपये के बीच शुल्क लेता है। मध्यम आकार के लॉकरों के लिए, बैंक शुल्क 2,500-9,000 रुपये के बीच होता है और बड़े लोगों के लिए शुल्क 4,000-15,000 रुपये के बीच होता है।

हाँ बैंक लॉकर शुल्क

यस बैंक अलग-अलग साइज के लॉकर के लिए 4,500 रुपये से 32,000 रुपये चार्ज करता है। यस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, अगर लीज अवधि समाप्त होने से पहले लॉकर को सरेंडर किया जाता है, तो एकत्र किए गए अग्रिम किराए की आनुपातिक राशि यानी वापस कर दी जाएगी।

केनरा बैंक लॉकर शुल्क

केनरा बैंक के ग्राहकों के लिए, एक बार का लॉकर पंजीकरण शुल्क 400 रुपये प्लस जीएसटी है। लॉकर संचालन के लिए सेवा शुल्क, प्रति वर्ष 12 निःशुल्क तक सीमित, उसके बाद रु.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.