Small Savings Account Holders Alert: 1 अक्टूबर से बंद हो सकती हैं आपकी PPF-SSY और अन्य योजनाएं, जानिए क्यों?

Samachar Jagat | Friday, 15 Sep 2023 07:25:56 PM
Small Savings Account Holders Alert: Your PPF-SSY and other schemes may be closed from 1st October, know why?

छोटी बचत योजनाएं: सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई), डाकघर जमा और अन्य छोटी बचत योजनाओं के निवेशकों को इस महीने के अंत तक अपना आधार नंबर डाकघर या बैंक शाखा में जमा करना होगा। अगर आप इस महीने तक ऐसा नहीं करते हैं तो आपका लघु बचत निवेश फ्रीज कर दिया जाएगा यानी बंद कर दिया जाएगा.

पीपीएफ (पब्लिक प्रोविडेंट फंड), एसएसवाई (सुकन्या समृद्धि योजना), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस) और अन्य छोटी बचत योजनाओं में निवेश के लिए पैन और आधार नंबर जरूरी हो गया है। इस संदर्भ में वित्त मंत्रालय की ओर से 31 मार्च 2023 को एक अधिसूचना जारी की गई थी.

1 अक्टूबर से अकाउंट फ्रीज कर दिया जाएगा

वित्त मंत्रालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक, अगर छोटे बचत करने वाले ग्राहकों ने पीपीएफ, एसएसवाई, एनएससी, एससीएसएस या कोई अन्य छोटा बचत खाता खोलते समय अपना आधार नंबर जमा नहीं किया था, तो अब उन्हें 30 सितंबर 2023 तक यह जानकारी देनी होगी। अगर आपने तय समय सीमा के भीतर अपने आधार नंबर को अपने लघु बचत खाते से लिंक नहीं किया तो आपका खाता 1 अक्टूबर 2023 से फ्रीज कर दिया जाएगा।

लघु बचत योजनाएँ क्या हैं?

लघु बचत योजना एक निवेश विकल्प है जो लोगों को पैसा बचाने और जमा करने की अनुमति देता है। ये योजनाएं सरकारी हैं इसलिए इनमें कोई जोखिम नहीं है. इनमें से कई योजनाओं में आपका निवेश भी कर लाभ के लिए पात्र है। कई योजनाओं के तहत आपको आईटी एक्ट की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक का लाभ भी मिलता है।
ब्याज दर कब बदलती है?

सरकार द्वारा हर तिमाही उनकी ब्याज दरों की समीक्षा की जाती है। वहीं जुलाई से सितंबर 2023 तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 30 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई। यह बदलाव विशेष रूप से 1 वर्ष और 2 वर्ष की सावधि जमा और 5 वर्ष की आवर्ती जमा के लिए था।
जुलाई-सितंबर 2023 के लिए समान ब्याज दर (छोटी बचत योजनाएं ब्याज दर)
एससीएसएस - 8.2 प्रतिशत
सुकन्या समृद्धि योजना- 8.0 प्रतिशत
एनएससी- 7.7 प्रतिशत
किसान विकास पत्र- 7.5 प्रतिशत
5 साल की जमा - 7.5 प्रतिशत
पीओ-मासिक आय योजना - 7.4 प्रतिशत
पीपीएफ- 7.1 फीसदी
2 साल की जमा - 7.0 प्रतिशत
3 साल की जमा - 7.0 प्रतिशत
1 वर्ष की जमा - 6.9 प्रतिशत
5 साल की आरडी - 6.5 प्रतिशत



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.