Travel Tips: अब रिवर राफ्टिंग के लिए नहीं जाना पड़ेगा ऋषिकेश, यूपी के इस शहर में ही ले पाएंगे मजा

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jul 2024 01:51:35 PM
Travel Tips: Now you don't have to go to Rishikesh for river rafting, you can enjoy it in this city of UP

pc: abplive

रिवर राफ्टिंग एक अनूठा रोमांच प्रदान करती है और दूर-दूर से लोग इसके लिए ऋषिकेश या मनाली जैसी जगहों पर जाते है। हालाँकि, उत्तर प्रदेश या आस-पास के इलाकों में रहने वालों को अब इस रोमांच का आनंद लेने के लिए लंबी दूरी तय करने की ज़रूरत नहीं है।

अब, यूपी के निवासी अपने ही जिले में रिवर राफ्टिंग के रोमांच का अनुभव कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में रामगंगा नदी में रिवर राफ्टिंग की हाल ही में हुई शुरुआत न केवल स्थानीय लोगों के लिए सुविधा का वादा करती है, बल्कि पड़ोसी राज्यों के लोगों को भी आकर्षित करती है जो अब कम समय में यूपी की यात्रा कर सकते हैं और राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं।

pc: Times of India

अयोध्या, इलाहाबाद या लखनऊ जैसी जगहों की यात्रा की योजना बना रहे लोगों के लिए रिवर राफ्टिंग के लिए बिजनौर की यात्रा उनके यात्रा कार्यक्रम में एक रोमांचक तत्व जोड़ सकती है। चाहे परिवार के साथ हों या दोस्तों के साथ, बिजनौर एक यादगार अनुभव प्रदान करता है, जो जन्मदिन या सालगिरह जैसे विशेष अवसरों को सेलिब्रेट करने के लिए सही है।

रिवर राफ्टिंग के दौरान सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता रहती है। प्रत्येक राफ्टिंग सत्र में आठ लोग बैठ सकते हैं, उनके साथ एक गाइड होता है जो आवश्यक निर्देश देता है और लाइफ जैकेट और हेलमेट के साथ सुरक्षा सुनिश्चित करता है। आगंतुकों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे पूरे अनुभव के दौरान अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता दें।

लागत के मामले में, राफ्टिंग का शुल्क 4 किलोमीटर के लिए लगभग 300 रुपये और 9 किलोमीटर के लिए 500 रुपये है। बिजनौर ने राफ्टिंग के शौकीनों के लिए नौ टीमें बनाई हैं, जो ट्रेन, निजी बस, टैक्सी या निजी वाहन से पहुँच सकते हैं।

pc: Travel - NativePlanet

अब स्थानीय स्तर पर रिवर राफ्टिंग उपलब्ध होने के कारण, उत्तर प्रदेश रोमांच चाहने वालों को घर के नज़दीक एक सुविधाजनक और रोमांचक विकल्प प्रदान करता है, जिससे ऋषिकेश या मनाली जैसे दूर के स्थानों की लंबी यात्रा करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.