UIDAI ने शुरू की ये सेवा, आधार में ऑनलाइन पता बदलना हुआ आसान

Samachar Jagat | Monday, 07 Aug 2023 09:30:58 AM
UIDAI has started this service, Changing address online in Aadhaar has become easier

अब ऐसे लोगों के लिए आधार कार्ड में पता बदलना बहुत आसान हो गया है, जिनके पास उस जगह का कोई वैध दस्तावेज नहीं है। आधार कार्ड धारक अब परिवार के मुखिया (HOF) की सहमति से अपना पता ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने मंगलवार को कहा कि आधार धारक अब अपने घर के मुखिया की सहमति से अपना पता ऑनलाइन बदल सकते हैं।

के लिए मददगार होगा

आधार में एचओएफ-आधारित ऑनलाइन पता अपडेट से किसी निवासी के रिश्तेदारों (बच्चों), पति/पत्नी, माता-पिता आदि को बहुत मदद मिलेगी, जिनके पास अपने आधार में पता अपडेट करने के लिए अपने नाम पर सहायक दस्तावेज नहीं हैं। विभिन्न कारणों से लोग देश के भीतर शहरों और कस्बों में जा रहे हैं, ऐसी सुविधा लाखों लोगों के लिए फायदेमंद होगी।

नई सुविधा का जोड़

पता अपडेट करने का नया विकल्प यूआईडीएआई द्वारा निर्धारित पते के किसी भी वैध प्रमाण का उपयोग करके मौजूदा पता अपडेट सुविधा के अतिरिक्त है। 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी निवासी इस उद्देश्य के लिए एचओएफ बन सकता है और इस प्रक्रिया के माध्यम से अपना पता अपने रिश्तेदारों के साथ साझा कर सकता है।

शुल्क का भुगतान करना होगा

निवासियों को सेवा के लिए ₹50 का शुल्क देना होगा। सफल भुगतान पर, एक सेवा अनुरोध संख्या (एसआरएन) निवासी के साथ साझा की जाएगी और पते के अनुरोध के संबंध में एचओएफ को एक एसएमएस भेजा जाएगा। HOF को अनुरोध स्वीकार करना होगा और अधिसूचना प्राप्त होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर MyAadhaar पोर्टल पर लॉग इन करके अपनी सहमति देनी होगी। इसके बाद अनुरोध पर कार्रवाई की जाएगी.

ऐसे रद्द भी हो सकता है आवेदन

यदि एचओएफ अपना पता साझा करने से इनकार करता है या एसआरएन उत्पन्न होने के निर्धारित 30 दिनों के भीतर स्वीकार या अस्वीकार नहीं करता है, तो अनुरोध बंद कर दिया जाएगा। जो निवासी इस विकल्प के माध्यम से पता अपडेट करना चाहता है, उसे एसएमएस के माध्यम से अनुरोध बंद होने के बारे में सूचित किया जाएगा। यदि एचओएफ की अस्वीकृति के कारण अनुरोध बंद हो जाता है या अस्वीकार कर दिया जाता है या प्रसंस्करण के दौरान खारिज कर दिया जाता है, तो आवेदक को राशि वापस नहीं की जाएगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.