UPI Lite Limit: UPI यूजर्स के लिए RBI का बड़ा ऐलान! पेमेंट करने के लिए पिन की जरूरत नहीं होगी...

Samachar Jagat | Friday, 11 Aug 2023 09:45:30 AM
UPI Lite Limit: RBI’s big announcement for UPI users! Pin will not be required for making payments…

भारतीय रिजर्व बैंक: अगर आप यूपीआई यूजर हैं तो आप यूपीआई लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यूपीआई से प्रतिदिन लेनदेन की सीमा एक लाख रुपये है. वहीं, यूपीआई लाइट यूजर्स अधिकतम 500 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

UPI Lite Limit: अगर आप UPI यूजर हैं तो ये खबर आपको खुश कर देगी. रिजर्व बैंक ने यूपीआई लाइट यूजर्स के लिए ट्रांजेक्शन की सीमा 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी है। UPI लाइट को सितंबर 2022 में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और RBI द्वारा पेश किया गया था। यह UPI भुगतान प्रणाली का एक सरलीकृत संस्करण है।

लिमिट 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी गई है

UPI Lite की शुरुआत इसी मकसद से की गई थी ताकि बैंक की तरफ से प्रोसेसिंग फेल होने पर यूजर्स को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. आपको बता दें कि अगर आप यूपीआई यूजर हैं तो आप यूपीआई लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यूपीआई से प्रतिदिन लेनदेन की सीमा एक लाख रुपये है. वहीं, यूपीआई लाइट यूजर्स अधिकतम 500 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। पहले यह सीमा 200 रुपये थी.

इसके अलावा आरबीआई की ओर से बताया गया कि यूपीआई में नियर-फील्ड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके यूपीआई लाइट के जरिए ऑफलाइन पेमेंट शुरू किया जाएगा। एमपीसी में लिए गए फैसले की जानकारी देते हुए आरबीआई गवर्नर ने कहा कि यूजर्स के लिए डिजिटल पेमेंट अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल करने का प्रस्ताव है। यूपीआई लाइट के जरिए ऑफलाइन पेमेंट किया जा सकता है। दास ने बताया कि इस पहल के बाद देश में डिजिटल पेमेंट की पहुंच और बढ़ेगी.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.