UPI New फीचर: आपके बोलने मात्र से AI करेगा UPI से पेमेंट, जल्द लॉन्च होगा नया सिस्टम

Samachar Jagat | Saturday, 12 Aug 2023 10:28:32 AM
UPI New Feature: AI will make payment through UPI just by your speaking, new system will be launched soon

RBI News: आज हर एक काम AI की मदद से हो रहा है और RBI इसे UPI में लाने की पूरी तैयारी भी कर रहा है, जल्द ही RBI एक ऐसा सिस्टम लॉन्च करने जा रहा है जो आपके बोलने मात्र से AI पैसा जेनरेट करेगा. भुगतान कर दिया होगा

- विज्ञापन -

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अब UPI को लेकर एक नया सिस्टम विकसित करने पर विचार कर रहा है. भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के जरिए यूपीआई पर इंटरैक्टिव भुगतान सुविधा लाने पर विचार कर रहा है। 10 अगस्त को आरबीआई की मौद्रिक नीति बैठक के बाद गवर्नर शक्ति अंत दास ने कहा कि यूपीआई में इंटरैक्टिव भुगतान उपयोगकर्ताओं को एक अलग अनुभव देगा।

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि यूपीआई पर संवादात्मक भुगतान उपयोगकर्ताओं को भुगतान करने के लिए एआई सिस्टम के साथ बातचीत में शामिल होने में सक्षम बनाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक ने यूजर्स के लिए नई तकनीक का प्रस्ताव दिया है.

बैंक AI का उपयोग कैसे कर रहे हैं?

केंद्रीय बैंक की इस घोषणा के अलावा, अन्य निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करने के लिए एआई और मशीन लर्निंग (एमएल) टूल का उपयोग करके अपनी तकनीक पर बारीकी से काम कर रहे हैं। भारत में बैंक तेजी से अपने परिचालन में एआई आधारित सेवा जैसी तकनीक को शामिल कर रहे हैं। चैटबॉट्स का उपयोग करने से लेकर फिनटेक फर्मों के साथ सौदे करने तक, बैंक यह पता लगा रहे हैं कि नए जमाने की तकनीक को कैसे शामिल किया जाए।

देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक का अपना चैटबॉट ईवा है। यह ग्राहकों और गैर-ग्राहकों को ऋणदाता की बैंकिंग सेवाओं के बारे में जानकारी प्रस्तुत करता है। इसी तरह, एक्सिस बैंक भी ग्राहकों के साथ संचार सेवाओं को बढ़ाने के लिए चैटजीपीटी के एंटरप्राइज वेरिएंट का उपयोग करने पर विचार कर रहा है। वहीं, देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने वित्त वर्ष 2023 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि बिजनेस एनालिटिक्स संचालन में एआई और एमएल का उपयोग बढ़ाएगा।

रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की कि मौद्रिक नीति समिति ने 10 अगस्त को सर्वसम्मति से रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है। स्थायी जमा सुविधा दर को भी 6.25 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है और सीमांत स्थायी सुविधा दर, बैंक दर को भी बरकरार रखा गया है। 6.75 फीसदी पर. ,

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.