Utility News : UIDAI ने लॉन्च किया 'भुवन आधार' पोर्टल , जानिए इस नई योजना के फायदे

Samachar Jagat | Monday, 18 Jul 2022 01:45:19 PM
Utility News :  UIDAI launched 'Bhuvan Aadhaar' portal, know the benefits of this new scheme

आधार कार्ड जारी करने वाले प्राधिकरण भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार कार्ड यूजर्स के लिए 'भुवन आधार' पोर्टल नामक एक नई सेवा शुरू की है।

यूआईडीएआई ने इसरो और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ मिलकर इस पोर्टल को विकसित किया हैं। जिसके इस्तेमाल से आप आसानी से पास के आधार केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  

यूआईडीएआई ने ट्वीट किया, "यूआईडीएआई ने निवासियों के लिए 'ईज ऑफ लिविंग' को बढ़ाने के अपने निरंतर प्रयासों में आधार केंद्रों के भू-स्थानिक प्रदर्शन की सुविधा के लिए 'भुवन आधार' पोर्टल पेश किया है।"

पोर्टल आपको तीन तरीकों का उपयोग करके आधार सेवा केंद्र देखने की अनुमति देता है:

- Search Aadhaar Seva Kendra

-search by -pin code

- State wise Aadhaar Service Cente

पोर्टल ने एक डेटा डिस्क्लेमर का भी उल्लेख किया है जिसमें कहा गया है कि स्थान की प्रामाणिकता और सत्यापन प्रगति पर है। भुवन पोर्टल और इसरो इसकी प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार नहीं है। डेटाबेस केवल विज़ुअलाइज़ेशन और सांकेतिक उद्देश्य के लिए है और इसका उपयोग किसी कानूनी उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता है।

आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स में से एक है जिसका उपयोग कई उपयोगी उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या अब महत्वपूर्ण पहचान डाक्यूमेंट्स में से एक बन गई है क्योंकि इसमें आपका जनसांख्यिकीय और साथ ही बायोमेट्रिक डेटा शामिल है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.