Vande Bharat Express: बड़ी खबर! इस रूट पर नहीं चलेगी वंदे भारत ट्रेन, तुरंत करें चेक!

Samachar Jagat | Saturday, 24 Jun 2023 09:56:29 AM
Vande Bharat Express: Big news! Vande Bharat train will not run on this route, check immediately

वंदे भारत एक्सप्रेस नया रूट: मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि यात्रियों की भारी कमी के कारण इस रूट पर सेमी हाई स्पीड ट्रेन को रद्द करना पड़ा। रेलवे बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, वंदे भारत ट्रेन के रेक को तेजस एक्सप्रेस से रिप्लेस कर दिया गया है.

मोदी सरकार की ओर से वंदे भारत ट्रेनों के संचालन पर लगातार काम किया जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक, 27 जून को रेल मंत्रालय की ओर से 5 नई वंदे भारत ट्रेनें लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. इस बिहार के लोगों को पटना से रांची तक वंदे भारत की सौगात भी मिलेगी. इसके अलावा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की ओर से स्लीपर वंदे भारत ट्रेन को मार्च 2024 तक चलाने की घोषणा की गई है.

यात्रियों की कमी के कारण लिया गया फैसला

लेकिन पिछले दिनों रेलवे ने नागपुर (महाराष्ट्र) से बिलासपुर (छत्तीसगढ़) रूट पर चलने वाली वंदे भारत को बंद कर दिया। रेलवे के इस फैसले को लेकर मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि यात्रियों की भारी कमी के कारण इस रूट पर सेमी हाई स्पीड ट्रेन को रद्द करना पड़ा. रेलवे बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, वंदे भारत ट्रेन के रेक को तेजस एक्सप्रेस से रिप्लेस कर दिया गया है.

वंदे भारत ट्रेनें 18 रूटों पर चल रही हैं

आपको बता दें तेजस एक्स. लॉन्च होने के समय यह सबसे तेज ट्रेन थी. लेकिन अब इसकी जगह वंदे भारत ने ले ली है. फिलहाल देश में 18 रूटों पर वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं. लेकिन नागपुर-बिलासपुर रूट ऐसा था, जिस पर ऑक्यूपेंसी सबसे कम थी। पीएम मोदी ने दिसंबर 2022 में नागपुर-बिलासपुर मार्ग पर वंदे भारत की शुरुआत की थी।

एक रिपोर्ट से यह भी पता चला कि वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों की कम भीड़ का कारण अधिक किराया है. बिलासपुर-नागपुर रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस में एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2,045 रुपये था. वहीं, एसी चेयर कार के टिकट की कीमत 1,075 रुपये प्रति व्यक्ति थी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.