आप अपना पैसा पोस्ट ऑफिस टीडी या बैंक एफडी में कहां निवेश कर सकते हैं?

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Aug 2023 09:26:02 AM
Where can you invest your money in post office TD or bank FD?

पिछली कुछ तिमाहियों में छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें काफी बढ़ गई हैं। यहां तक कि पांच साल में मैच्योर होने वाली पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (पोस्ट ऑफिस टीडी) पर ब्याज दर 2023 की जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए 7.5 फीसदी तक पहुंच गई है. इसके अलावा पिछले कुछ महीनों के दौरान लगभग हर तरह के बैंकों ने भी बढ़ोतरी की है. उनकी सावधि जमा पर ब्याज दरें। ऐसे में यह समझना जरूरी है कि आपको अपना पैसा कहां निवेश करना चाहिए।

 

डाकघर सावधि जमा योजना

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के समान है। आप एक निश्चित अवधि के लिए एक निश्चित ब्याज दर पर पैसा निवेश करते हैं और उस पर आपको पूर्व-निर्धारित दर से रिटर्न दिया जाता है। यह एक सरकारी योजना है और इसमें आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित है। जुलाई-सितंबर 2023 तिमाही के लिए आपको पांच साल की पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7.5 फीसदी की ब्याज दर मिल सकती है. 7.75 प्रतिशत ब्याज दर पर, केवल डीसीबी बैंक पांच-वर्षीय पीओटीडी से 0.25 प्रतिशत अधिक की पेशकश करता है।

बैंकों की एफडी पर ब्याज दर क्या है?

इस बीच, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक जैसे बैंक पांच साल में परिपक्व होने वाली जमा पर 7 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश करते हैं। इंडसइंड बैंक पांच साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर 7.25 फीसदी की ब्याज दर देता है। एसबीआई पांच साल में परिपक्व होने वाली एफडी के लिए 6.5 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है।

ब्याज दर की गणना कैसे की जाती है?

5-वर्षीय डाकघर सावधि जमा योजना में, ब्याज त्रैमासिक रूप से संयोजित होता है लेकिन वार्षिक रूप से अर्जित होता है। एक आवेदन जमा करके वार्षिक ब्याज खाताधारक के बचत खाते में जमा किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट ऑनलाइन खोलने के लिए आपके पास इंडिया पोस्ट में एक बचत खाता होना चाहिए। या फिर आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं. हालाँकि, तेज़ इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के माध्यम से आप किसी भी बड़े बैंक में अपना खाता ऑनलाइन खोल सकते हैं।

5 साल की पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट और 5 साल की बैंक एफडी कौन खोल सकता है?


डाकघर में अपना खाता खोलने के लिए आपको भारत का नागरिक होना भी आवश्यक है। 10 साल से अधिक उम्र का कोई भी नाबालिग अपने नाम से डाकघर में खाता खोल सकता है। एक निवासी भारतीय भारत में किसी भी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट खोल सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.