Wildfires in US : अमेरिका में जंगल की आग तेज हवाओं और गर्म तापमान से बढ़ी

Samachar Jagat | Monday, 02 May 2022 11:31:47 AM
Wildfires in US exacerbates by strong winds and warm temperatures

वॉशिंगटन: अमेरिकी राज्य न्यू मैक्सिको में अधिकारियों ने कहा कि लगभग 300 संरचनाएं नष्ट हो गई हैं क्योंकि आने वाले दिनों में तेज हवाओं, शुष्क हवा और गर्म तापमान से बड़े जंगल की आग लगने की आशंका है।

राज्य के अग्निशमन विभाग की नवीनतम जानकारी के अनुसार, बछड़ा घाटी और हर्मिट्स पीक की आग ने लगभग 66,000 एकड़ भूमि को जला दिया है और केवल 37% समाहित है। बछड़ा घाटी और हर्मिट्स पीक की आग की निगरानी करने वाली घटना प्रबंधन टीम के प्रवक्ता माइक जॉनसन के अनुसार, हवा से चलने वाली लपटें 5 फीट से अधिक की ऊंचाई तक पहुंचने के बाद चालक दल अपने किनारों पर आग से सख्ती से नहीं लड़ सकते हैं।


 
एक और बड़ी आग, सेरो पेलाडो फायर, जो एक हफ्ते पहले शुरू हुई थी और पोंडरोसा पाइन और मिश्रित शंकुधारी पेड़ों के बीच जल रही है और जेमेज़ स्प्रिंग्स से लगभग 7 मील पूर्व में, राज्य के उत्तरी क्षेत्र में भी, केवल 15% निहित है।

राज्य के अग्निशमन विभाग के अनुसार, आग ने तीन घरों को नष्ट कर दिया और 7,245 एकड़ को जला दिया। फ्रीलोव फायर गुरुवार दोपहर फ्रीलोव कैन्यन क्षेत्र में वैलेस काल्डेरा नेशनल प्रिजर्व के पश्चिमी किनारे पर शुरू हुआ।

अलामो से लगभग चार मील पूर्व में, अलामो नवाजो भारतीय आरक्षण पर इस सप्ताह की शुरुआत में 10 एकड़ के जंगल में आग दर्ज की गई थी। स्थानीय मीडिया ने दावा किया कि मैकब्राइड फायर, जिसने इस महीने की शुरुआत में रुइदोसो के पास 207 घरों को नष्ट कर दिया था, 95 प्रतिशत समाहित था, जबकि नोगल कैन्यन आग पूरी तरह से बुझ गई थी।



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.