चंद्रयान-3 लेटेस्ट इमेज: चांद पर पहुंचते ही काम करने लगा रोवर, भेजी ऐसी हैरान कर देने वाली तस्वीरें

Samachar Jagat | Thursday, 24 Aug 2023 08:01:12 PM
Chandrayaan-3 Latest Image: Rover started working as soon as it reached the moon, sent such surprising pictures

चंद्रयान-3 नवीनतम छवि: चंद्रयान-3 ने सफलतापूर्वक चंद्रमा की भूमि को छू लिया है। इस कदम से भारत ने दुनिया में ऐसा कीर्तिमान स्थापित किया है, जो आज तक कोई नहीं कर पाया है. चंद्रयान-3 के रोवर विक्रम ने चंद्रमा की धरती को छूते ही वहां की तस्वीरें भेजीं, देखें तस्वीर

देश का चंद्र मिशन चंद्रयान-3 सफल हो गया है। चंद्रयान-3 का लैंडर बुधवार शाम 6:40 बजे चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग कर गया।

चंद्रमा पर उतरने के 2 घंटे 26 मिनट बाद लैंडर से रोवर भी बाहर आ गया. यह रोवर चंद्रमा की धरती पर उतरेगा और फोटो खींचकर इसरो मुख्यालय को भेजेगा और जांच करेगा।

धरती से लॉन्च होने के बाद लैंडर 40 दिनों की लंबी यात्रा के बाद चांद पर पहुंचा. बुधवार को चंद्रयान-3 के लैंडर ने चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग की.


अब इस लैंडर से रोवर भी बाहर आ गया है. चंद्रयान-3 का लैंडर बुधवार शाम 6 बजकर 4 मिनट पर उतरा. इसके बाद दो घंटे 26 मिनट बाद रोवर भी इससे बाहर आ गया. रोवर एक छह पहियों वाला रोबोट है।

यह लैंडर चंद्रमा की सतह पर चलेगा. इसके पहियों पर अशोक स्तंभ और इसरो की छाप है। जैसे ही रोवर चंद्रमा की सतह पर चलेगा, चंद्रमा की सतह पर अशोक स्तंभ की छाप छप जाएगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.