Deta: आने वाले 7 से 8 दिनों में जारी होगा वैक्सीन के तीसरे चरण का डेटा

Samachar Jagat | Saturday, 12 Jun 2021 11:48:01 AM
Data to be released in next 7 to 8 days for third phase of vaccine

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि आईसीएमआर और इंडिया बायोटेक द्वारा बनाए गए टीके के तीसरे चरण के परीक्षण के आंकड़े अगले 7 से 8 दिनों में जारी होने वाले हैं। नीति आयोग के सदस्य और देश के कोरोना टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ. वीके पॉल ने संवाददाता सम्मेलन के बीच में कहा कि कोवैक्सिन परीक्षण के तीसरे चरण के आंकड़े कुछ दिनों में उपलब्ध करा दिए जाएं. दूसरी ओर, इंडिया बायोटेक पहले ही संकेत दे चुकी है कि वह सभी डेटा उपलब्ध होने पर वैक्सीन के पूर्ण लाइसेंस के लिए आवेदन करने जा रही है।

पता चला है कि वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कहा है कि वैक्सीन के आंकड़े जुलाई तक सार्वजनिक किए जाने वाले हैं. दरअसल, भारत में लोगों को पिछले कई महीनों से वैक्सीन की खुराक दी जा रही है, जबकि तीसरे चरण के आंकड़े अभी जारी नहीं किए गए हैं। इससे पहले अमेरिका ने वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी देने से इनकार कर दिया था। इस पर डॉ. पॉल ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका के फैसले का भारत पर कोई नियामकीय प्रभाव नहीं पड़ेगा.


 
"सभी देशों के अपने मानदंड या नियम होते हैं" डॉ पॉल ने कहा। हर देश की नियामक प्रणाली अलग होती है, हालांकि कुछ पहलू समान हो सकते हैं। देशों के अपने मानदंड या नियम होते हैं और हमारा सम्मान किया जाता है। अपनी आबादी के लिए टीकाकरण प्रदान करने के लिए प्रत्येक देश का अपना मानदंड होता है। यदि उन्होंने कोई निर्णय लिया है, तो हम उस निर्णय का सम्मान करते हैं। दूसरी ओर, भारत बायोटेक को उम्मीद है कि वैज्ञानिक पत्रिकाओं को इसके कोविड वैक्सीन वैक्सीन चरण -3 के डेटा दिए जाने के बाद 2 से 4 महीने में वैक्सीन विशेषज्ञों द्वारा समीक्षा की जाएगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.