Employees Promotion नया अपडेट! महंगाई भत्ता बढ़ाने से पहले मिलेगा प्रमोशन, सरकार ने किया ऐलान

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Sep 2023 11:52:45 AM
Employees Promotion: New Update! Promotion will be given before increase in dearness allowance, government announced

7वां वेतन आयोग अपडेट: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी होने जा रही है. इससे पहले केंद्र सरकार के कुछ कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आई है.

वे सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन ले रहे हैं और रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों के लिए पदोन्नति की घोषणा की है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार ने इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. रक्षा मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक, रक्षा नागरिक कर्मचारियों के लिए प्रमोशन लिस्ट जारी कर दी गई है. इसमें सेवा की अवधि को भी संशोधित किया गया है.

पदोन्नति के लिए सेवा इतनी होनी चाहिए

कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर मंत्रालय ने नोटिफिकेशन में कहा है कि अलग-अलग स्तर के लिए अलग-अलग कार्य अनुभव होना जरूरी है. लेवल 1 से 2 के लिए तीन साल का अनुभव आवश्यक है। लेवल 1 से 3 के लिए 3 साल का अनुभव, लेवल 2 से 4 के लिए 3 से 8 साल का अनुभव। इसी तरह लेवल 17 तक के कर्मचारियों को 1 साल से 12 साल का अनुभव होने पर प्रमोशन दिया जाएगा।

लेवल के हिसाब से मापदंड बनाये गये हैं

प्रत्येक स्तर के लिए पदोन्नति मानदंड तय किये गये हैं। इसके अलावा ग्रेड वाइज सूची भी साझा की गई है. इसके आधार पर कर्मचारियों को प्रमोशन दिया जाएगा. रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, यह नया अपडेट तुरंत लागू किया जाना तय माना जा रहा है.

इसका मतलब है कि इस योग्यता के अनुसार कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से पदोन्नति दी जाएगी। हालांकि, मंत्रालय की ओर से यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि कर्मचारियों को कितना प्रमोशन दिया जाएगा.

जल्द ही बढ़ेगा महंगाई भत्ता

केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है। सितंबर महीने में होने वाली कैबिनेट बैठक में DA का ऐलान हो सकता है. इससे लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा. इस साल सरकार की ओर से दूसरी बार महंगाई भत्ते का ऐलान किया जाएगा, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से लागू माना जाएगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.