सर्जिकल स्ट्राइक : PoK में जाकर भारत ने 35 आतंकी किए ढेर

Samachar Jagat | Thursday, 29 Sep 2016 04:18:54 PM
India were 35 militants in PoK by stacks

नई दिल्ली। भारत ने पहली बार सीमा पार जाकर पीओके में देर रात सर्जिकल स्ट्राइक की है। डीजीएमओ का कहना है कि इस सर्जिकल स्ट्राइक में आतंकियों को भारी नुकसान हुआ है। सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक इस ऑपरेशन में 35 आतंकियों के मारे जाने की खबर है। इस ऑपरेशन को देर रात शुरू किया गया और सुबह 4.30 बजे इसे समाप्त किया गया।

चीन ने कहा कि वो भारत और पाकिस्तान सरकार के संपर्क में हैं। सेना के पूर्व डीजीएमओ विनोद भाटिया का कहना है कि यह पाकिस्तान को साफ चेतावनी है कि यदि वह भारत में आतंक भडक़ाने का कोई काम करता है तो उसका अंजाम भुगतने कि लिए तैयार रहे। पाकिस्तान के खिलाफ की गई इस कड़ी कार्रवाई की जानकारी देते हुए डीजीएमओ रणवीर सिंह ने कहा कि भारत ने बीती रात पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक की।

इस कार्रवाई को सेना के स्पेशल कंमाडो द्वारा अंजाम दिया गया जो बिना किसी नुकसान के वापस लौट गए। इस बीच सरकार ने आज शाम को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि सेना जल्द ही इस ऑपरेशन का वीडियो भी जारी कर सकती है।

ऑपरेशन की निगरानी
इस पूरे ऑपरेशन की निगरानी रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, एनएसए अजीत डोभाल और डीजीएमओ ने की। स्पेशल कंमाडों दो हेलीकॉप्टर से ऑपरेशन वाली जगह पर पहुंचे और उन्हें कवर देने के लिए भारतीय वायुसेना के विमान पूरी तरह तैयार थे।

ऑपरेशन पर निगरानी रखने के लिए पर्रिकर और डोभाल ने कोस्टगार्ड के साथ रखा गया डिनर भी कैंसिल कर दिया था। रक्षा विशेषज्ञ नितिन गोखले के मुताबिक उड़ी और नौगाम के बीच सीमा पार जाकर इस सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया गया जिसमें आतंकियों के पांच ठिकाने तबाह हो गए। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री को भी इस सर्जिकल स्ट्राइक की जानकारी दी गई।

सभी पार्टियों ने की सर्जिकल ऑपरेशन की सराहना
देश के तमाम नेताओं ने भारतीय सेना द्वारा नियंत्रण रेखा पर आतंकवादियों को निशाना बनाते हुए किए गए सर्जिकल स्ट्राइक का पुरजोर समर्थन किया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस भारतीय सेना के पीओके में आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बना कर किए गए सर्जिकल अटैक का पुरजोर समर्थन करती है।

हम अपने सशस्त्र बलों की वीरता को सलाम करते हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि भारत माता की जय,  पूरा देश भारतीय सेना के साथ है। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने सर्जिकल स्ट्राइक पर भारतीय सेना को बधाई दी है।

पूर्व रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव ने भारतीय सेना की कार्रवाई का स्वागत करते हुए कहा कि पाकिस्तान को दो टूक जवाब दिया जाना चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को मजबूती से कदम उठाने की सलाह देते हुए कहा कि देश के मामले में सभी राजनीतिक दल एक मत हैं।

सीमा पर बीएसएफ अलर्ट पर
कल हुई इस सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की सीमा से सटे राज्य- गुजरात, राजस्थान और कश्मीर पर बीएसएफ को हाई अलर्ट पर रख दिया है।

डीजीएमओ की तरफ से कहा गया कि कि भारतीय सेना की कार्रवाई में पाकिस्तान को बड़ा नुकसान पहुंचा है।वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सर्जिकल स्ट्राइक की निंदा की है और कहा कि उसकी शांति की चाह को कमजोरी ना समझा जाए। उन्होंने कहा कि हम अपनी आत्मरक्षा के लिए तैयार हैं।

पाकिस्तान को कड़ा संदेश
भारतीय सेना के इस कदम ने पाकिस्तान को संदेश दे दिया है कि वो अपनी हरकतों से बाज आएं, नहीं तो भारत पाकिस्तान में घुसकर भी कार्रवाई करेगा। उन्होंने पाकिस्तान को सख्त हिदायत दी कि पाकिस्तान आतंकियों को आतंक पनाह देना बंद करने करे, जैसा कि पाकिस्तान ने 2004 में वादा किया था।

आइजी बीएसएफ कश्मीर विकास चंद्रा ने बताया कि कश्मीर घाटी में बीते 70 दिनों में करीब 30 आतंकी नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर घुसपैठ करने के बाद भीतरी इलाकों में दाखिल होने में कामयाब रहे हैं। यह पहला अवसर है जब किसी वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने वादी में आतंकियों की सुरक्षित घुसपैठ की पुष्टि की हो।

आइजी बीएसएफ ने कहा कि कश्मीर में गत आठ जुलाई को आतंकी बुरहान की मौत के बाद पैदा हालात के दौरान एलओसी के पार से 25-30 आतंकी सुरक्षित घुसपैठ करने में सफल रहे हैं। कश्मीर में जब इस तरह के हालात रहते हैं तो पाकिस्तान के इशारे पर सक्रिय रहने वाले आतंकियों का ज्यादा से ज्यादा संख्या में कश्मीर में घुसपैठ का प्रयास रहता है।

इसमें पाकिस्तानी सेना भी सहयोग करती है।इसके पहले 10-11 सितंबर को पुंछ में अल्लाहपीर इलाके में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इस दौरान एक पुलिस कांस्टेबल शहीद हो गए, जबकि एक सब इंस्पेक्टर और एक नागरिक घायल हुए हैं। पुंछ के अलावा नौगाम सेक्टर में भी मुठभेड़ हुई, जिसमें घुसपैठ की कोशिश कर रहे 7 आतंकियों को सेना ने मार गिराया. उनके पास से हथियार भी बरामद किए गए थे।

शरीफ ने नियंत्रण रेखा के पास भारत के हमले की निंदा की
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने नियंत्रण रेखा के निकट भारत द्वारा बिना उकसावे के किए गए खुले हमले की कड़ी निंदा करते हुए गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान के सशस्त्र बल देश की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने में पूरी तरह सक्षम हैं।

रेडियो पाकिस्तान’ के मुताबिक शरीफ ने यह भी चेतावनी दी कि पाकिस्तान की शांतिपूर्ण पड़ोस की इच्छा को उसकी कमजोरी नहीं समझा जाना चाहिए।उन्होंने कहा कि पाकिस्तान उसकी संप्रभुता को ठेस पहुंचाने वाले हर नापाक मंसूबे को नाकाम कर सकता है।

शरीफ ने नियंत्रण रेखा के पास भारतीय बलों के बिना भडक़ावे के खुले तौर पर किए हमले की’’ कड़ी निंदा की।इस बीच पाकिस्तान की सेना ने कहा कि नियंत्रण रेखा पर भारत द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन किए जाने से उसके दो जवानों की आज मौत हो गई। शरीफ ने हमले में मारे गए दो लोगों को श्रद्धांजलि दी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.